बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप में टैक्स छूट के लिए सरकार से किया निवेदन

भारतीय सरजमीं पर अगले साल वनडे वर्ल्ड कप होना है
भारतीय सरजमीं पर अगले साल वनडे वर्ल्ड कप होना है

अगले साल बीसीसीआई (BCCI) भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगी। ऐसे में बीसीसीआई सरकार से टैक्स में छूट मिलने की तरफ देख रही है। खबरों के अनुसार बोर्ड को कमाई भी होगी लेकिन उसका बड़ा हिस्सा सरकार के खाते में भी जाने वाला है।

दैनिक जागरण के अनुसार टैक्स छूट के मामले को लेकर बीसीसीआई के पदाधिकारी पिछले सप्ताह वित्त मंत्री से मिले थे। हालांकि भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे को देखते हुए पदाधिकारी इंग्लैंड चले गए हैं। जागरण की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बोर्ड के पदाधिकारी ने वित्त मंत्री से मुलाक़ात के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमने वित्त मंत्री से कहा कि अगर टैक्स में छूट नहीं मिलेगी तो भविष्य में भारत में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित करने में दिक्कत होगी। हमने कहा कि पहले भी आईसीसी टूर्नामेंट के आयोजन के लिए हमें 10 फीसदी टीडीएस में छूट मिली है। वित्त मंत्री ने इस मामले पर विचार करने के लिए कहा है।

गौरतलब है कि भारत में अगले साल पचास ओवर का वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में बोर्ड के अलावा आईसीसी को भी कमाई होनी है। टीडीएस में कटौती होने से आईसीसी को मिलने वाले राजस्व में कमी आएगी। यही कारण हो सकता है कि बीसीसीआई ने टैक्स में छूट देने की मांग की है।

इससे पहले साल 2016 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी टैक्स में छूट दी गई थी। देखना होगा कि इस बार होने वाले आयोजन के लिए सरकार का निर्णय क्या रहेगा। अभी टूर्नामेंट में समय है, तब तक शायद कोई निर्णय इस मामले में सरकार की तरफ से लिया जा सकता है। इस साल ऑस्ट्रेलिया में भी टी20 वर्ल्ड कप होना है। इसके बाद अगले साल भारत में मेगा इवेंट होना है।

Quick Links

Edited by निरंजन