भारत में हो सकता है 2025 का वुमेंस वर्ल्ड कप, बीसीसीआई मेजबानी के लिए बिडिंग में लेगी हिस्सा

भारतीय टीम 2017 के वुमेंस वर्ल्ड कप में फाइनल तक पहुंची थी
भारतीय टीम 2017 के वुमेंस वर्ल्ड कप में फाइनल तक पहुंची थी

वुमेंस वनडे वर्ल्ड कप 2025 (Womens odi world cup) का आयोजन भारत में हो सकता है। खबरों के मुताबिक बीसीसीआई इस वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए बिडिंग में हिस्सा लेगी और अगर सबकुछ ठीक रहा तो फिर ये मेगा इवेंट भारत में आयोजित होगा।

भारत ने लगभग एक दशक से वुमेंस वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन नहीं किया है। आखिरी बार भारत ने 2013 में 50 ओवरों के महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हराकर टाइटल अपने नाम किया था। मुंबई में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने 114 रनों से जीत हासिल की थी।

आईसीसी के सालाना कॉन्फ्रेंस का आयोजन बर्मिंघम में हो रहा है और कहा ये जा रहा है कि महिलाओं के चार बड़े आईसीसी इवेंट के लिए इस दौरान बिडिंग भी होगी। इसमें 2025 में होने वाला वनडे वर्ल्ड कप भी शामिल है।

आईसीसी के एक बोर्ड मेंबर ने नाम ना छापने की शर्त पर पीटीआई से बातचीत में बताया,

महिलाओं के चार बड़े इवेंट के लिए बिडिंग हो रही है। इसमें 2024 और 2026 का आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप और 2025 का वनडे वर्ल्ड कप शामिल है।

भारत ने 2016 में वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी

आपको बता दें कि भारत में आखिरी बार महिलाओं का कोई बड़ा इवेंट 2016 में आयोजित हुआ था। तब भारत ने वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी। हालांकि ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि उस वक्त भारत में मेंस टी20 वर्ल्ड कप का भी आयोजन हो रहा था और पहले आईसीसी मेंस और वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप को एकसाथ ही कराती थी।

हालांकि जैसे-जैसे वुमेंस गेम की लोकप्रियता बढ़ती गई, वैसे ही इस नियम में बदलाव भी आ गया। आईसीसी अब अलग ब्रॉडकास्ट डील और एक्सक्लूसिव कवरेज के जरिए वुमेंस वर्ल्ड कप का आयोजन कराती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता