Create
Notifications

बीसीसीआई ने 2031 आईसीसी विश्वकप आयोजन में दिखाई रूचि

reaction-emoji
Naveen Sharma

ICC ने पुरुषों के क्रिकेट में 2024 से शुरू होने वाले अगले आठ साल के चक्र में दो 50-ओवर पुरुष विश्व कप, चार टी20 पुरुष विश्व कप और दो चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन करने का निर्णय लिया है। अगले एफ़टीपी चक्र में कम से कम 17 देशों ने व्यक्तिगत या संयुक्त क्षमताओं में मेजबानी करने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं। इसमें बीसीसीआई ने भी कुछ इवेंट्स में रूचि दिखाई है।

भारत भी पीछे नहीं है और पिछली बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार बीसीसीआई ने 2031 एकदिवसीय विश्व कप, एक चैंपियंस ट्रॉफी और एक टी20 विश्व कप की मेजबानी का प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया है। ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, अमेरिका, पाकिस्तान, आयरलैंड, मलेशिया, नामीबिया, न्यूजीलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, संयुक्त अरब अमीरात और जिम्बाब्वे में आईसीसी आयोजनों की मेजबानी करने में रुचि व्यक्त करने वाले अन्य देश हैं।

पाकिस्तान भी कर रहा प्रयास

पाकिस्तान ने भी कम से कम एक इवेंट की मेजबानी करने में रूचि दिखाई है। पीसीबी ने बांग्लादेश और श्रीलंका एक साथ मिलकर इवेंट आयोजित करने में भी दिलचस्पी दिखाई है लेकिन यह आसान नहीं होगा। इन तीन देशों को अलग टूर्नामेंट देने के बाद भारत को भी बड़ा इवेंट देने से अन्य देशों के साथ न्याय नहीं होगा क्योंकि चारों देश एशिया में हैं। अन्य महाद्वीपों में भी आईसीसी इवेंट आयोजित कराने होंगे।

भारत 2021 टी20 विश्व कप का मेजबान है लेकिन कोविड-19 के खतरे के कारण टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया है। इसके अलावा वे 2023 एकदिवसीय विश्व कप की मेजबान करने के लिए भी तैयार हैं। पहली बार भारत अकेले 50-ओवर के वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। अन्य देशों की सह-मेजबानी में 1996 और 2011 के वर्ल्ड कप आयोजित हुए थे।

जिन 17 देशों ने रूचि दिखाई है, उन्हें अब सितम्बर में विस्तृत प्रस्ताव पेश करना होगा। इसके बाद आईसीसी अपना निर्णय बताएगी।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...