Create

अब बदल जाएगी टी20 क्रिकेट की पूरी तस्वीर, IPL में खेल सकेंगे 11 की बजाय 15 खिलाड़ी!

2019 IPL Final - Mumbai v Chennai
आईपीएल में भी इस नियम को लागू किया जा सकता है

भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) ने टी20 क्रिकेट में एक नया नियम लागू करने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 'इम्पैक्ट प्लेयर' का नियम लागू करने का फैसला किया है। इस नियम को पहले सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और भारत के अन्य टी20 डोमेस्टिक लीग्स में लागू किया जाएगा। वहीं अगर यहां पर ये नियम सफल रहा तो फिर आईपीएल में भी इसे लागू किया जा सकता है।

बीसीसीआई के इस नए नियम के मुताबिक टीमों को टॉस के समय चार सब्सीट्यूट खिलाड़ियों के नाम देने होंगे। प्लेइंग इलेवन के अलावा आपको ये भी बताना होगा कि आपके चार सब्सीट्यूट खिलाड़ी इस मैच के लिए कौन-कौन से होंगे। इन चार सब्सीट्यूट खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को आप प्लेइंग इलेवन में शामिल प्लेयर से रिप्लेस कर सकेंगे और उसे 'इम्पैक्ट प्लेयर' कहा जाएगा।

'इम्पैक्ट प्लेयर' से गेंदबाजी और बल्लेबाजी कराई जा सकेगी

'इम्पैक्ट प्लेयर' के तौर पर आप जिस खिलाड़ी को टीम में शामिल करेंगे वही मैच के दौरान खेलेगा। प्लेइंग इलेवन से बाहर किया गया खिलाड़ी दोबारा नहीं खेल पाएगा। उस खिलाड़ी से फील्डिंग भी नहीं करवाई जाएगी। हालांकि एक फायदा इस नियम से ये होगा कि अगर इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर किसी गेंदबाज को शामिल किया गया है तो फिर वो अपने पूरे चार ओवर गेंदबाजी कर सकेगा। प्लेइंग इलेवन से बाहर किए गए खिलाड़ी ने कितने ओवर डाले हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

नियमों के मुताबिक दोनों ही टीमें मैच के 14वें ओवर से पहले तक 'इम्पैक्ट प्लेयर' का इस्तेमाल कर सकेंगी और उसके बाद ये नियम लागू नहीं होगा, यानी फील्डिंग करने वाली टीम और बैटिंग करने वाली टीम दोनों को ही 14वें ओवर से पहले ही अपने इम्पैक्ट प्लेयर' को मैदान में उतारना पड़ेगा।

बीसीसीआई ने इस नियम को लेकर सभी स्टेट एसोसिएशन को सर्कुलर भेज दिया है। बोर्ड टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के बीच बदलाव भी करना चाहता है ताकि इसमें और रोमांच आ सके।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
1 comment