पूर्व भारतीय खिलाड़ियों को बीसीसीआई की सौगात, पेंशन बढ़ाने का हुआ ऐलान

बीसीसीआई ने यह एक बड़ा और खास निर्णय लिया है
बीसीसीआई ने यह एक बड़ा और खास निर्णय लिया है

बीसीसीआई (BCCI) ने पूर्व क्रिकेटरों और अम्पायरों के कल्याण के लिए एक अहम निर्णय लिया है। इनकी पेंशन बढ़ाने की घोषणा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने की है। बोर्ड सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सोशल मीडिया पर इस निर्णय के बारे में बताया है।

गांगुली ने ट्विटर पर लिखा कि यह बेहद जरूरी है कि हमारे पूर्व क्रिकेटरों की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखा जाए। खिलाड़ी हमेशा गेम की लाइफलाइन रहते हैं और एक बार उनके खेलने का समय समाप्त हो जाए, तो बोर्ड के रूप में हमारा यह कर्तव्य है। अंपायर अनसंग हीरो रहे हैं और बीसीसीआई वास्तव में उनके योगदान को महत्व देता है।

जय शाह ने भी एक ट्वीट किया और लिखा कि पूर्व क्रिकेटर हो या वर्तमान हो, उनका कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और पेंशन राशि बढ़ाना उस दिशा में एक कदम है। बीसीसीआई पिछले कुछ वर्षों में अंपायरों के योगदान को महत्व देता है और भारतीय क्रिकेट के लिए उनकी मेहनती सेवाओं के लिए आभार व्यक्त करने का यह एक तरीका है। कुल लगभग 900 कर्मियों को योजना का लाभ मिलेगा, जिसमें 75% से अधिक लाभार्थियों को 100% वृद्धि मिलेगी।

बोर्ड के ट्रेजरर अरुण धूमल ने कहा कि बोर्ड आज जो भी है उसके पीछे खिलाड़ियों और अम्पायरों का योगदान है। मासिक पेंशन में वृद्धि करने की हमें ख़ुशी है। यह पूर्व खिलाड़ियों के कल्याण के लिए एक अच्छा संकेत है।

गौरतलब है कि सौरव गांगुली के अध्यक्ष बनने के बाद बीसीसीआई में कई सुधार हुए हैं। वेतन उनमें से मुख्य काम रहा है। घरेलू क्रिकेटरों की मैच फीस में भी बोर्ड ने वृद्धि की थी। गांगुली ने इस काम को प्राथमिकता के तौर पर लेते हुए पूरा किया था। अब पूर्व खिलाड़ियों और अम्पायरों के लिए उठाया गया यह कदम भी सराहनीय है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma