Create
Notifications

आईसीसी के ज्यादा इवेंट्स को मंजूरी से बीसीसीआई को मिल सकती है बड़ी IPL विंडो

Naveen Sharma
FEATURED WRITER

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में 2024-31 के चक्र में दो अतिरिक्त वैश्विक आयोजनों को शामिल करने के संबंध में अपना रुख बदल दिया है। इन आयोजनों को लेकर बीसीसीआई का दृष्टिकोण अब अलग है। पहले बीसीसीआई ने ज्यादा ग्लोबल इवेंट का विरोध किया था। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बोर्ड भी इसमें बोर्ड के साथ थे।

बीसीसीआई और अन्य क्रिकेट बोर्ड ने शुरुआती विरोध के बाद ज्यादा ग्लोबल इवेंट के लिए मंजूरी दे दी। बीसीसीआई अध्यक्ष बनने से पहले सौरव गांगुली ने कहा था कि जीवन में कम चीजें ही ज्यादा होती है। हमें ध्यान से बढ़ना होगा। फुटबॉल वर्ल्ड कप हर चार साल बाद होता है और आप पागलपन देख सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि गांगुली खुद हाल के आईसीसी बोर्ड के फैसले के हस्ताक्षरकर्ता थे, जिसमें अगले आठ साल के चक्र के लिए दो एकदिवसीय विश्व कप, चार टी20 विश्व कप और दो चैंपियंस ट्रॉफी को मंजूरी दी गई।

क्रिकबज के अनुसार बीसीसीआई के यू-टर्न के पीछे आईपीएल को एक बड़ी और विस्तारित विंडो से जोड़कर देखा जा सकता है। वर्तमान में आईपीएल के 60 मैचों के लिए 52 से 54 दिनों का समय लगता है ज्यादातर विदेशी खिलाड़ियों की भागीदारी के लिए अप्रैल-मई में अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर मुक्त रखा जाता है। दो नई टीमें आईपीएल में जुड़ने से 15 से 20 दिन अतिरिक्त चाहिए होंगे।

हालांकि अभी आईपीएल में दो टीमें जोड़ने को लेकर चीजें फाइनल नहीं हुई है। बीसीसीआई की जनरल बॉडी ने इसे मंजूरी दी है लेकिन इसके लिए कम से कम 15 से 20 दिन अतिरिक्त लगेंगे। यह बोर्ड पर निर्भर करता है कि आईपीएल के नए स्वरूप पर कैसे काम किया जाएगा। इसे एक चरण में आयोजित किया जाएगा या दो चरण होंगे। आईसीसी इवेंट्स से अलग आईपीएल होने से ही ब्रॉडकास्टर्स को कवर करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। आगामी समय में ही चीजें साफ़ हो पाएगी।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now