IPL 2025 से पहले इतने प्लेयर्स को रिटेन कर सकेंगी टीमें! मेगा ऑक्शन की पॉलिसी को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

आईपीएल ऑक्शन को लेकर आया बड़ा अपडेट
आईपीएल ऑक्शन को लेकर आया बड़ा अपडेट

IPL 2025 Retention Policy : आईपीएल 2024 समाप्त होने के बाद हर किसी फैंस के मन में यही सवाल है कि अगले साल की नीलामी से पहले कितने खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है।हर कोई अपने-अपने हिसाब से अनुमान लगा रहा है। इसी बीच आईपीएल मेगा ऑक्शन की रिटेंशन पॉलिसी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। खबरों के मुताबिक बीसीसीआई ने आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने और एक खिलाड़ी के लिए राइट टू मैच कार्ड का प्रयोग करने का सुझाव दिया है।

आईपीएल 2025 के आगाज से पहले मेगा ऑक्शन होगा। इसका मतलब ये कि सभी फ्रेंचाइजी को नए सिरे से अपनी टीम को बनाने का मौका मिलेगा। इसी वजह से उनके पास ज्यादा रिटेंशन का विकल्प नहीं रहेगा। उन्हें केवल कुछ ही खिलाड़ियों को रिटेन करना होगा और बाकी प्लेयर्स को रिलीज करना पड़ेगा। कई सारी टीमें ऐसी थीं जो ज्यादा प्लेयर्स को रिटेन किए जाने के पक्ष में थीं।

3 खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने का बीसीसीआई ने दिया सुझाव

वहीं इसको लेकर अब एक बड़ा अपडेट आया है। न्यूज 18 की खबर के मुताबिक बीसीसीआई ने आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन के लिए 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने और 1 प्लेयर के लिए राइट टू मैच कार्ड का प्रयोग करने का सुझाव दिया है।

आईपीएल फ्रेंचाइजी से जुड़े एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि कुछ ही टीमें ऐसी हैं जो 6-8 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं लेकिन हर एक फ्रेंचाइजी के साथ ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि ऑक्शन आईपीएल का एक अहम हिस्सा है और अगर रिटेंशन लिस्ट को बढ़ा दिया जाता है तो फिर इसका कोई मतलब नहीं रह जाएगा।

वहीं खबरें ये भी हैं कि कई सारी टीमों ने अपने फैन बेस को लेकर भी चिंता जाहिर की है। उनका कहना है कि जब खिलाड़ी हर दो या तीन साल में चेंज हो जाते हैं तो फिर उनका उतना तगड़ा फैनबेस नहीं बन पाता है। इसी वजह से कुछ अहम प्लेयर्स का लगातार एक ही टीम के लिए खेलना जरुरी है।

आपको बता दें कि इससे पहले केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने सुझाव दिया था कि हर एक टीम को आठ राइट टू मैच कार्ड का प्रयोग करने की अनुमति दी जाए और रिटेन करने का विकल्प हटा दिया जाए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now