Create

टी20 वर्ल्ड कप को भारत के तीन स्टेडियमों में आयोजित करने की थी योजना

बीसीसीआई (BCCI) ने टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन यूएई में शिफ्ट किया है लेकिन इससे पहले भारत में ही तीन स्टेडियमों पर विचार किया जा रहा था। हालांकि बाद में ऐसा नहीं करते हुए बीसीसीआई ने अपने फैसले से आईसीसी (ICC) को अवगत करा दिया और यूएई में टूर्नामेंट लेकर जाने का निर्णय लिया गया। कुछ मैच ओमान के मस्कट में भी हो सकते हैं।

न्यूज 18 की एक रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से बताया गया है कि बीसीसीआई ने मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में मैच आयोजित करने पर विचार किया, जिसमें नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल का आयोजन कराने का विचार था। पाकिस्तान का मुंबई या पुणे में खेलना हमेशा एक मुद्दा रहा है। टूर्नामेंट शिफ्ट कराने का एक कारण यह भी था।

सूत्र ने यह भी कहा कि आईपीएल में कई खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए, आपके पास अच्छे रिप्लेसमेंट हो सकते हैं लेकिन कमजोर टीमों का क्या? क्या होगा अगर वे पांच या छह शीर्ष खिलाड़ियों को खो देते हैं? उनके पास रिप्लेसमेंट के लिए खिलाड़ी तैयार नहीं होंगे।

बीसीसीआई ने पहले ही आईपीएल को यूएई में स्थानांतरित कर दिया है लेकिन यह निश्चित था कि भारत टी20 विश्व कप की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं है, जो अक्टूबर में शुरू होने वाला है। उसी के बारे में बोलते हुए, ICC के एक अधिकारी ने कहा कि भारत में इस प्रतियोगिता का होना किसी भी तरह से यथार्थवादी नहीं लगता है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टी20 टूर्नामेंट को भारत से बाहर आयोजित कराने का निर्णय लिया। एक वर्चुअल मीटिंग में यह निर्णय लिया गया। इसमें अन्य कुछ पदाधिकारी भी मौजूद रहे। हालांकि मेजबानी का अधिकार अब भी भारत के पास ही है। अब आईसीसी के पास टूर्नामेंट के मैचों को लेकर कार्यक्रम बनाने और स्पॉन्सर का चयन करने का काम बचा है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment