Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

विश्व क्रिकेट के 5 सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर

  • आश्चर्य की बात है कि इस सूची में एक भी भारतीय खिलाड़ी का नाम नहीं आता
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 19:38 IST

किसी भी टीम में अगर एक या दो ऑलाराउंडर शामिल हों, जो लागातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हों तो उस टीम को हराना काफी मुश्किल होता है। इसका कारण है कि एक ऑलाराउंडर टीम को दो खिलाड़ी देता है। अगर वह बल्लेबाजी ऑलराउंडर है तो टीम को एक अतिरिक्त गेंदबाज मिल जाता है और अगर वह गेंदबाजी ऑलाराउंडर है तो टीम को एक्स्ट्रा बल्लेबाज मिल जाता है।

इसका मतलब हुआ कि 11 खिलाड़ियों वाली टीम में दो ऑलराउंडर हैं तो मानसिक रूप से वह टीम 13 खिलाड़ियों के साथ खेलती है। ऑलाराउंडरों की सूची में कई दिग्गज नाम शामिल हैं लेकिन सबसे बेहतर कौन यह आज हम आपको बताएंगे।

भारतीय प्रशंसकों के लिए तो कपिल देव से ज्यादा सदाबहार उदाहरण कोई हो ही नहीं सकता लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया भर के टॉप पांच ऑलराउंडरों में उनका नाम ही नहीं है। तो जानते हैं आखिर कौन हैं विश्व के पांच दिग्गज हरफनमौला...

5 #इयान बॉथम

Enter caption

इंग्लैंड क्रिकेट की जानकारी रखने वाले किसी भी प्रशंसक को इयान बॉथम का नाम याद न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। ये वही खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से 1981 का एशेज मुकाबला इंग्लैंड की झोली में डाला था। ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से शिकस्त देने में अहम भूमिका निभाने के लिए उनके सम्मान में प्रशंसकों ने इस सीरीज को ही बॉथम ऐशेज नाम दे दिया था।

गेंदबाजी के मामले में उम्दा प्रदर्शन करने वाले बॉथम की बल्लेबाजी भी शानदार थी। 28.40 के औसत से करियर में 383 विकेट चटकाने वाले बॉथम ने बल्लेबाजी में भी 33.54 के औसत से स्कोर किया है। उनके बल्लेबाजी कौशल का अंदाजा उनके 14 शतक और 22 अर्धशतक से लगाया जा सकता है। मूलतः वे एक हार्ड हिटर थे।

1 / 5 NEXT
Published 03 Nov 2018, 19:30 IST
Advertisement
Fetching more content...