Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

मौजूदा समय की श्रेष्ठ एशिया एकादश पर एक नजर

Modified 20 Dec 2019, 18:44 IST
साल 2018 का एशिया कप 50 ओवर के फ़ॉर्मेट में यूएई में सितंबर के महीन में खेला जाएगा। ये एशिया कप का 14वां सीज़न है। ये तीसरा मौका होगा जब ये यूएई इस टूर्नामेंट की मेज़बानी करेगा। इससे पहले साल 1984 और 1995 में भी एशिया कप यूएई में आयोजित किया गया था। भारत इस टूर्नामेंट का मौजूदा चैंपियन है। साल 2018 में ये टूर्नामेंट भारत में खेला जाना था, लेकिन भारत-पाक के बीच जारी राजनीतिक तनाव की वजह से इस यूएई में शिफ़्ट कर दिया गया।

पृष्ठभूमि

 29 अक्टूबर 2015 को एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की मीटिंग सिंगापुर में आयोजित की गई थी। वहां बीबीसीआई के सचिव ने कहा था कि एशिया कप 2018 का आयोजन भारत में होना चाहिए। अगस्त 2017 में बीसीसीआई ने इसके लिए भारत सरकार की अनुमति मांगी। साल 2017 में एसीसी अंडर-19 एशिया कप की मेज़बानी मलेशिया को सौंप दी गई।

अप्रैल 2018 में अबु धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ाएद अल नहयान ने बीसीसीआई और एसीसी से कहा कि ये टूर्नामेंट अबु धाबी में आयोजित किया जाए ताकि पाकिस्तान की टीम इसमें हिस्सा ले सके। इससे पहले पाकिस्तान में 2018 एसीसी इमर्जिंग टीम एशिया कप अप्रैल में आयोजित किया जाना था, लेकिन अब ये टूर्नामेंट दिसंबर 2018 में पाकिस्तान और श्रीलंका में संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा।

एशिया एक ऐसा महाद्वीप है जहां कई महान क्रिकेटर्स का जन्म हुआ है, और इसके देशों से कई बेहतरीन खिलाड़ी उभर कर सामने आए हैं। हम यहां उन खिलाड़ियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जिनको मिलाकर एक मज़बूत और संतुलित एशिया एकादश टीम तैयार की जा सकती है।

 ओपनर : रोहित शर्मा और शिखर धवन



इस बात में कोई शक नहीं कि मौजूदा दौर में रोहित शर्मा और शिखर धवन वनडे की सबसे बेहतरीन ओपनिंग जोड़ी है। वो किसी भी तरह की गेंदबाज़ी का माकूल जवाब देने की ताक़त रखते हैं। रोहित दुनिया के एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में 3 दोहरा शतक लगाया है, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। वो इस वक़्त आईसीसी रैंकिंग में चौथे नंबर पर हैं, इस लिए वो एशिया एकादश में अपनी जगह रखते हैं।

दूसरी तरफ़ शिखर धवन इस वक़्त अपने बेहतरीन फ़ॉम में चल रहे हैं। उन्होंने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी, दक्षिण अफ़्रीका और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है। आईसीसी वनडे रैंकिंग में वो 10वें नंबर पर हैं। वो मैदान के चारों तरफ़ शॉट लगाने में माहिर हैं और रोहित शर्मा का बख़ूबी साथ निभाते हैं।
1 / 5 NEXT
Published 21 Jul 2018, 10:03 IST
Advertisement
Fetching more content...