Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई वनडे एकादश (1996-2000)

Modified 25 Aug 2016, 21:16 IST
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 90 के दशक में ऑस्ट्रेलिया की टीम सबसे मजबूत टीम हुआ करती थी। 80 के दशक में कई बड़े मौके पर नाकाम रहने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बड़े बदलाव से गुजरकर नए सिरे से तैयार हुई थी। वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम 90 के दशक में मानसिक तौर तब काफी मजबूत हो गयी थी, विंडीज को उन्होंने उन्हीं की धरती पर हरा दिया था। मार्क टेलर कप्तान थे, जिन्होंने एक बेहद मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम तैयार की। टेलर ऐसी टीम का नेतृत्व करते थे, जिसमें हर सदस्य किसी गिफ्ट से कम नहीं था। उन्होंने उनकी क्षमता का इस्तेमाल करके दुनिया की सभी टीम को हराने की क्षमता विकसित की। ऑस्ट्रेलियाई टीम में उस वक्त कई नेचुरल स्ट्रोक प्लेयर थे, तो वहीं उनकी गेंदबाज़ी में भी काफी गहराई थी। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम की सबसे खास बात उनकी अंत तक हार न मानने वाली जिद जो उन्हें बाकी टीमों से अलग बनाती थी। साथ ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सबसे प्रोफेशनल खिलाड़ी भी थे। प्रोटेस के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फील्डिंग के नए मानक पेश किए थे। उनके खिलाड़ी खुद को बतौर एथलीट तैयार करते थे। इसके लिए वह अलग सेशन भी लेते थे। आज हम आपको उस पुराने दौर में ले चलते हैं और उस दौर की सर्वश्रेष्ठ वनडे ऑस्ट्रेलियाई टीम के बारे में बताते हैं:

1) मार्क वॉ-जूनियर

Carlton United Australia v Sri Lanka Mark Waugh मार्क वॉ प्रतिभावान वा ट्विन्स में से एक थे। 90 के अंतिम चरण में मार्क वा सीमित ओवर क्रिकेट के बेहद जबरदस्त सलामी बल्लेबाज़ हुआ करते थे। उनकी बल्लेबाज़ी कमाल की हुआ करती थी। साथ ही वह बेहतरीन स्ट्रोक भी खेलते थे। मार्क ऑनसाइड के बेहतरीन बल्लेबाज़ थे, साथ ही उनका ट्रेडमार्क शॉट लेग फ्लिक था। उन्हें बड़े शतक बनाने के लिए भी जाना जाता था। उनका निकनेम जूनियर था। वह कभीकभार ऑफ़ब्रेक गेंदबाज़ी भी करते थे। मार्क अपने जमाने में ऑस्ट्रेलिया के लिए हमेशा रन बनाते थे। इसके अलावा वह एक बेहतरीन फील्डर भी थे।

2) मार्क टेलर-टबी

ODI Final - Australia v Sri Lanka मार्क टेलर तकनीकी तौर पर दक्ष और मार्क वा के साथ सलामी बल्लेबाज़ी सँभालते थे। 90 के मध्य में टेलर और मार्क वा सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाज़ी माने जाते थे।  इसके अलावा अगले दशक के लिए बेहतरीन ऑस्ट्रेलियाई टीम का निर्माण करने में टेलर का अहम योगदान था। मार्क टेलर एक बेहतरीन कप्तान थे। उन्होंने अपनी कप्तानी में बेहतरीन ऑस्ट्रेलियाई टीम तैयार की। उनकी वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी संघर्षशील और प्रोफेशनल थी। वह अपने जमाने के बेहतरीन स्लिप फील्डर थे।
1 / 5 NEXT
Published 25 Aug 2016, 21:16 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit