Create
Notifications

IPL : इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन

विनय प्रताप

आईपीएल के शुरुआती दौर में क्रिकेट प्रेमियों की ये चिंता जायज़ थी कि निश्चित रूप से गेंदबाजों के लिए ये टूर्नामेंट कब्रगाह साबित होंगे। लेकिन गेंदबाजों ने इन सभी आशंकाओं को नकारते हुए अपनी विविधता और रणनीतियों से मैच का पासा पलटने का काम किया। आइये नज़र डालते हैं आईपीएल इतिहास के बेहतरीन दस गेंदबाजी स्पेल पर:

#1 सोहैल तनवीर

अब तक के आईपीएल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन पाकिस्तानी गेंदबाज सोहैल तनवीर का है। 2008 में एक सीजन राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने वाले तनवीर ने अपने तीसरे ही आईपीएल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ ये बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्होंने चार ओवर में 14 रन खर्च करते हुए 6 विकेट झटके थे। इस मैच में उनका इकोनॉमी रेट 3.50 रहा था।

#2 एडम ज़ाम्पा

एडम जाम्पा आईपीएल की एक पारी में 6 विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। 2016 में आईपीएल के नौंवे सीज़न के दौरान उन्होंने ये कारनामा किया। पुणे सुपर जोइंट्स की ओर से खेलते हुए जाम्पा ने 4 ओवर में मात्र 19 रन देकर सनराइजर्स हैदराबाद के 6 विकेट चटकाए थे। इस मैच में उनका इकोनॉमी रेट 4.75 रहा।

#3 अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले का गेंदबाजी प्रदर्शन इस सूची में तीसरे नंबर पर है। उन्होंने आईपीएल के दूसरे सीज़न के दौरान 2009 में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए अनिल कुंबले ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ महज़ 3.1 ओवर में 1 ओवर मेडन रखते हुए मात्र 5 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किया। इस दौरान उनकी इकोनॉमी दर 1.57 रही जो कि आईपीएल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ इकोनॉमी रेट है।

#4 इशांत शर्मा

दायें हाथ के तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा के आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 रन देकर 5 विकेट रहा है। उन्होंने आईपीएल के चौथे सीज़न 2011 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए ये बेहतरीन प्रदर्शन किया।उन्होंने कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ महज़ तीन ओवर में मात्र 12 रन देकर 5 विकेट झटके। इस मैच में उनकी इकोनॉमी दर 4.0 रही थी।

#5 लसिथ मलिंगा

आईपीएल के अब तक के सफर के दौरान सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज लसिथ मलिंगा का प्रदर्शन इस क्रम में पांचवें स्थान पर है। उन्होंने मुंबई इंडियन्स की ओर से खेलते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स के ख़िलाफ़ मात्र 3.4 ओवर में 1 ओवर मेडन रखते हुए 13 रन देकर पांच विकेट झटके थे।

अन्य बेहतरीन गेंदबाज़ी प्रदर्शन:

6. रविंद्र जडेजा - 5/16

7. जेम्स फॉक्नर - 5/16

8. अमित मिश्रा - 5/17

9. एंड्रयू टाई - 5/17

10. हरभजन सिंह - 5/18


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...