Create
Notifications

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के वो चर्चित बयान जो स्टंप माइक में क़ैद हुए

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह को स्टंप माइक में अकसर दिलचस्प बयानबाज़ी करते हुए सुना जाता है। वो कई बार टीम के गेंदबाज़ों को नसीहत देते सुने गए हैं। धोनी का बयान हमेशा मज़ाकिया हुआ करता है लेकिन यही बात मौजूदा कप्तान विराट कोहली के लिए नहीं कही जा सकती है। हांलाकि कोहली कुछ वक़्त मज़ाकिया लहजे में दिखाई देते हैं, लेकिन अकसर वो आक्रामक नज़र आते हैं। उनके इसी बर्ताव की वजह से वो कई बार विपक्षी टीम के खिलाड़ियों के गुस्से का शिकार हुए हैं। क्रिकेट में स्टंप माइक में खिलाड़ियों की बातचीत सुनना काफ़ी दिलचस्प होता है। दर्शक बड़ी आसानी से घर बैठे-बैठे क्रिकेटर्स की आवाज़ सुन सकते हैं। कई बार दो टीम के बीच नोंकझोंक साफ़ सुनाई देती है। कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं जो “जैसे को तैसा” में यकीन रखते हैं। वो स्लेजिंग कर रहे विपक्षी खिलाड़ी को उसी अंदाज़ में जवाब देते हैं। यहां हम कप्तान विराट कोहली के कुछ दिलचस्प बयान के बारे में बता रहे हैं जो स्टंप माइक में रिकॉर्ड हुए हैं।

प्रोटियाज़ कप्तान डू प्लेसी के फ़ैसले में 2 ग़लतियां

हाल में जब भारत और साउथ आफ़्रीका के बीच सुपरस्पोर्ट पार्क सेंचुरियन में दूसरा टेस्ट जारी था, तब अफ़्रीका पहले टीम 182/2 रन बना चुकी थी। इस बाद कोहली की टीम ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए खेल की लय को अपनी तरफ़ कर लिया था। इसका श्रेय भारतीय गेंदबाज़ को जाता है। साउथ अफ़्रीका के बल्लेबाज़ भी विकेट के बीच में सही से दौड़ नहीं लगा पाए और उनका 2 विकेट गिर गया। प्रोटियास टीम के कप्तान फ़ॉफ़ डुप्लेसी दोनों रन आउट के लिए ज़िम्मेदार दिख रहे थे। पहले रन आउट में डुप्लेसी के कहने पर हाशिम अमला ने जल्दी से एक रन लेने के लिए दौड़ने को कहा। ठीक उसी वक़्त हार्दिक पांड्या ने गेंद विकेट पर फेंकी और अमला आउट हो गए। इसके बाद वेरनॉन फ़िलेंडर कप्तान डुप्लेसी का साथ देने क्रीज़ पर आए। फ़िलेंडर एक रन लेने के लिए दौड़े, पर डुप्लेसी नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े रहे और फ़िलेंडर आउट हो गए। इस दौरान डुप्लेसी हाथ से फ़िलेंडर को रुकने का इशारा कर रहे थे। भले ही ये दूसरा रन आउट कप्तान डुप्लेसी की वजह से नहीं हुआ था, लेकिन कोहली ने उन्हें चिढ़ाते हुए कहा “कप्तान आपके फ़ैसले में 2 ग़लतियां हुई हैं”

डीन एलगर और कोहली में कई बार नोंक-झोंक हुई है

जब इस साल की शुरुआत में साउथ अफ़्रीका और भारत के बीच पहले टेस्ट की दूसरी पारी में प्रोटियाज़ टीम बैटिंग कर रही थी। इस दौरान रोहित शर्मा ने हाशिम अमला का शानदार कैच पकड़ा था और उन्हें पवेलियन वापस भेज दिया था। आउट का फ़ैसला फ़ील्ड अंपायर के लिए काफ़ी मुश्किल था। इसके लिए तीसरे अंपायर से संपर्क किया गया और आख़िरकार अमला को आउट दिया गया। इस घटना के ठीक बाद साउथ अफ़्रीका के ओपनिंग बल्लेबाज़ एलगर ने रोहित को धोखेबाज़ कहा। ज़ाहिर सी बात है कि कोहली को एलगर का ये रवैया पसंद नहीं आया, वो डीन एलगर के पास गए और चिल्लाने लगे “तुमने रोहित को धोखेबाज़ कहा”। एक अन्य मैच में साउथ अफ़्रीका अपनी दूसरी पारी में बैटिंग कर रही थी। एलगर बैटिंग को लेकर जद्दोजहद करते हुए दिख रहे थे। वो अश्विन की गेंद को बल्ले से लगाने में कई बार नकाम हो रहे थे। एल्गर बार-बार आउट होने से बच जा रहे थे। उसी वक़्त कोहली ने एलगर को चिढ़ाते हुए कहा “सीनियर बल्लेबाज़, उसकी तरफ़ देखो, वो तुमको आउट कर देगा”।

मैंने तुम्हें ज़िंदगी में कई बार धोया है

साल 2016 में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी तो कोहली पूरी फ़ॉर्म में थे। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ तीसरे वनडे मैच में जब कोहली टीम की रन संख्या को बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे। उस वक़्त मेलबर्न में जेम्स फ़ॉक्नर ने 35वें ओवर में 4 शानदार गेंद फेंकीं थी, जिसकी वजह से कोहली ज़्यादा दूर तक गेंद को नहीं पहुंचा पा रहे थे। इस ओवर की पांचवीं गेंद पर भारतीय कप्तान कोहली ने गेंद को हिट करते हुए 1 रन लिया। जब कोहली एक रन पूरे कर रहे थे तो फ़ॉक्नर ने उन्हें चुनौती देते हुए कहा “ तुमने मेरी गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन तुम नाकाम रहे” कोहली ने फ़ॉक्नर को कहा “मैंने अपनी ज़िंदगी में तुम्हारी कई बार ठुकाई की है, कोई फ़ायदा नहीं होने वाला, वक़्त बर्बाद मत करो और जाकर गेंद फेंको”। इस मैच में कोहली ने शानदार शतक लगाया था।

जब एंडिले फेहलुकवायो को पता नहीं चला कि कोहली क्या बोल रहे हैं

भारत के इस साल के साउथ अफ़्रीकी दौरे पर विराट कोहली ने कई बार विपक्षी बल्लेबाज़ों पर टिप्पणियां की हैं। सीरीज़ के पहले वनडे में कोहली और धोनी स्टंप के पीछे चिल्लाते हुए सुने गए। जहां धोनी गेंदबाज़ों को ज़रूरी नसीहत देते सुनाई दे रहे थे, वहीं कोहली प्रोटियास बल्लेबाज़ों का मज़ाक उड़ा रहे थे। साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़ एंडिले फेहलुकवायो कुलदीप यादव की गेंद का सामना कर रहे थे जिसमें उन्हें विविधता नज़र आ रही थी। यादव की दूसरी गेंद के बाद कोहली ने कहा “6 गेंद तो समझने में ही निकल जाएगा”

कोहली की मुरली विजय को नसीहत

इस साल जब टीम इंडिया साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ दूसरा टेस्ट मैच खेल रही थी और साउथ अफ़्रीका को 335 रन पर समेटने के बाद बल्लेबाज़ी के लिए उतरी थी। इस दौरान केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा सस्ते में पवेलियन लौट गए थे। अब टीम की ज़िम्मेदारी कप्तान विराट कोहली और ओपनर मुरली विजय के कंधों पर आ गई थी। जब दोनों बल्लेबाज़ों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े थे। भारत के इस खेल से प्रोटियाज़ टीम के खिलाड़ी परेशान हो गए थे। इस बीच कोहली ने मुरली को कहा “शाम तक खेलेंगे, इनकी %8$& फट जाएगी” हांलाकि ऐसा लगा कि मुरली ने कोहली की इस बात को इतना ज़्यादा गंभीरता से नहीं लिया और जल्द आउट हो गए। कोहली ने तीसरे दिन के लंच सेशन तक बल्लेबाज़ी की और शानदार 150 रन की पारी खेली। हांलिक कोहली की ये बयानबाज़ी कई लोगों को पसंद नहीं आई थी। इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर काफ़ी चर्चाएं हुई थी। लेखक- विग्नेश मादरिस्ता अनंथासुब्रमण्यन अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...