Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

मौजूदा क्रिकेट की दुनिया के टॉप 5 फ़िनिशर

24 Jun 2018, 09:05 IST
क्रिकेट अब 1990 के दशक से काफ़ी आगे जा चुका है जब मैच ख़त्म करने की कला को इतनी तवज्जो नहीं दी जाती थी जितना कि आज इसका महत्व है। 90 के दौर में फ़िनिशर का कोई वजूद नहीं होता था, टीम में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ हुआ करते थे जो आख़िरी ओवर्स में बल्लेबाज़ी करते थे और अपनी स्पीड से रन बनाते थे।

एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ जिसका नाम माइकल बेवन है इस सोच को बदलकर रख दिया। आज किसी भी टीम को तैयार करने के लिए फ़िनिशर को जगह ज़रूर दी जाती है। आज के दौर में फ़िनिशर किसी भी टीम का अहम हिस्सा बन गए हैं।

टीम अपने ऐसे सुपरहीरो जिसे फ़िनशर कहा जाता है, बहुत ही ज़्यादा तवज्जो देती है। फ़िनिशर की वजह से ही टीम की ताक़त का पता चलता है। जब वर्ल्ड कप में अब एक साल से भी कम का वक़्त बचा है ऐसे में हम यहां मौजूदा वक़्त में दुनिया के 5 सबसे बेहतरीन फ़िनिशर के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

#5 शाक़िब अल हसन




 

शाक़िब अल हसन ने अपने वनडे करियर की शुरुआत साल 2006 में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ हरारे में की थी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी शुरुआत भले ही धीमी रही थी लेकिन वो आज दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक बन गए हैं।

तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की एक नई टीम है और अपने छोटे से क्रिकेट इतिहास में इस देश ने कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं। साक़िब अल हसन ने बांग्लादेश की टीम को बेहतर टीम बनाने में मदद की है।

किसी भी टीम में फ़िनिशर का रोल अहम होता है, इस रोल को बारीकी से निभाया जाता है। शाक़िब ने अकेले ख़ुद के दम पर बांग्लादेश को कई जीत दिलाई है। साल 2017 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ ये साबित कर दिया कि वो दुनिया के एक बेहतरीन फ़िनिशर हैं।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...