Create

शीर्ष की 11 टीमों के खिलाड़ियों से बनी सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतर्राष्ट्रीय एकादश

MARTIN GUPTILL

क्रिकेट अब वैसा खेल नहीं रह गया है जो कुछ ही देशों के बीच खेला जाता है। पिछले कुछ दशकों में क्रिकेट के खेल ने अलग-अलग देशों में अपनी पैठ बनाई है। यह देखकर काफी अच्छा लगता है कि क्रिकेट के खेल की लोकप्रियता विश्व स्तर पर काफी तेजी से बढ़ रही है और नए-नए देश इससे जुड़ते जा रहे हैं। आज हम टी20 अंतरराष्ट्रीय में आईसीसी की शीर्ष 11 टीमों से 1-1 खिलाड़ी लेकर सर्वश्रेष्ठ एकादश के बारे में आपको बताएंगे: नोट: सभी रिकॉर्ड 21 दिसंबर 2017 तक के हैं

सलामी बल्लेबाज़ मार्टिन गप्टिल(न्यूज़ीलैंड)

न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल की छवि अपने करियर के शुरुआत से ही एक विस्फोटक बल्लेबाज की रही है। खेल के छोटे प्रारूप में वह पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के बाद सबसे सफल कीवी बल्लेबाज भी हैं। वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में, वह भारतीय कप्तान विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर है वहीं चौथे सर्वकालीन बल्लेबाजों में उनका स्थान चौथा है। इसके अलावा उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में कई जाती है।

आरोन फ़िंच (ऑस्ट्रेलिया)

AARON FINCH

विक्टोरिया के इस बल्लेबाज़ को क्रिकेट के छोटे प्रारूप में खेलना सबसे ज्यादा पंसद है। यह सीमित ओवरों के खेल में ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रमुख बल्लेबाज हैं और उनके अंदर पहली ही गेंद से गेंदबाजों के ऊपर टूट पड़ने की क्षमता भी है। टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका स्ट्राइक रेट करीब 150 का है वहीं औसत 38 की है, इसी वजह से वह इस टीम के सलामी बल्लेबाज होंगे। अंतरराष्ट्रीय टी20 का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर भी फिंच के ही नाम है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 156 रनों की पारी खेली थी।

मध्यक्रम विराट कोहली (भारत) (कप्तान)

VIRAT KOHLI

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की टीम की अगुवाई करेंगे और तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी भी करेंगे, जैसा वो भारत के लिए भी करते हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि भारतीय कप्तान आज के समय में तीनों ही प्रारूपों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है इसलिए वजह से वह इस टीम के प्रमुख बल्लेबाज भी होंगे। इस प्रारूप में उनका औसत 53 का है जो दुनिया मे सबसे अच्छा है और इसके साथ ही उनका स्ट्राइक रेट भी 138 का है।

एंजेलो मैथ्यूज़ (श्रीलंका)

ANGELO MATHEWS

श्रीलंका के अनुभवी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज़ इस टीम में चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करेंगे। हालांकि, हाल के समय मे टी20 मैचों में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है लेकिन उनका अनुभव टीम के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। उसके अलावा वह गेंदबाजी में भी कुछ ओवर डाल सकते हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 में अभी तक 56 पारियों में 1055 रन बनाये हैं वहीं उनके नाम 7 से भी कम की इकॉनमी से 37 विकेट दर्ज हैं।

जोस बटलर (इंग्लैंड) (विकेटकीपर)

JOS BUTLER

इंग्लैंड के सीमित ओवरों के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर इस टीम में 5वें क्रम पर बल्लेबाजी करेंगे और साथ ही विकेटकीपर की भूमिका भी निभाएंगे। पिछले कुछ सालों से बटलर सीमित ओवरों के खेल में इंग्लैंड की टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और उनके यह क्षमता है कि अंतिम के ओवरों में लगातार बड़े शॉट खेलकर पारी समाप्त कर सकते हैं। बटलर के अंदर यह क्षमता है कि वह मैदान के किसी भी कोने में शॉट लगा सकते हैं। इस फॉर्मेट में उन्होंने 139 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं जिसमें उनका औसत 27 से थोड़ा कम का रहा है।

ऑलराउंडर शाकिब-अल-हसन (बांग्लादेश)

SHAKIB AL HASAN

शाकिब अल हसन बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा नाम है। अपने ऑलराउंड खेल से वह किसी भी वक़्त मैच का पासा पलट सकते हैं। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में करीब 23 की औसत से 1200 से ज्यादा रन बनाए हैं और गेंदबाजी में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने 7 से कम की इकोनॉमी से 73 विकेट झटके हैं।

आंद्रे रसेल (वेस्टइंडीज़)

ANDRE RUSSEL

डोपिंग टेस्ट में फेल होने की वजह से पिछले कुछ समय से क्रिकेट के मैदान से दूर रहे वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल इस टीम में अहम योगदान निभा सकते हैं। तेजतर्रार बल्लेबाजी से लेकर वह गेंदबाजी की शुरुआत भी कर सकते हैं और उन्होंने दुनिया के विभिन्न टी20 लीग में ऐसा करके दिखाया भी है। आज के समय ऐसे कम ही खिलाड़ी हैं जो रसेल से ज्यादा ताकतवर शॉट खेल सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय मैचों में रसेल का प्रदर्शन ज्यादा खास नहीं रहा है लेकिन यह भी है कि घरेलू बोर्ड से विवाद की वजह से वह ज्यादा समय तक टीम से बाहर ही रहे हैं। इसके बावजूद उन्होंने टी20 लीगों में अपनी उपयोगिता साबित की है।

रिची बेरिंग्टन (स्कॉटलैंड)

RICHIE BERRINGTON

रिची बेरिंग्टन स्कॉटलैंड की टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में एक हैं। वह 120 की स्ट्राइक रेट और 24 की औसत से बल्लेबाजी करते हैं। अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में उनके द्वारा बनाया गया शतक उनका स्थान और पक्का करता है। वह लगातार विकेट नहीं झटकते हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर कुछ ऐसे ओवर डाल सकते हैं। रन देने के मामले में वह काफी कंजूस है और सिर्फ 7.20 की इकॉनमी से रन देते हैं।

स्पिनर

राशिद खान (अफ़ग़ानिस्तान)

RASHID KHAN

अफगानिस्तान के इस 19 वर्षीय लेग स्पिन गेंदबाज की गिनती आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में की जा रही है। उन्होंने अपने स्पिन गेंदबाजी से सभी को काफी प्रभावित किया है। अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में उनका औसत सिर्फ 14 का है और इकॉनमी रेट 6 से भी नीचे का है। वह अपनी गेंदबाजी की बदौलत किसी भी वक़्त मैच का पासा पलट सकते हैं। उनका प्रदर्शन बल्ले से भी ठीक-ठाक रहा है। उन्होंने इस प्रारूप में 20 की औसत और 135 की स्ट्राइक रेट से बन बनाये हैं।

तेज़ गेंदबाज़

हसन अली (पाकिस्तान)

HASAN ALI

हसन अली अपने मध्यम गति की गेंदबाजी और आसान एक्शन की वजह से किसी किसी साधारण गेंदबाज की तरह ही हैं लेकिन गेंदों में विभिन्नता उन्हें बाकी सभी गेंदबाजों से अलग बनाता है। विभिन्नता ही उनका सबसे बड़ा हथियार है और इसी वजह से वह काफी सफल भी हो रहे हैं। अभी तक खेले 12 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में उन्होंने 18 विकेट हासिल किए है और उनकी सबसे बड़ी खासियत है कि वह प्रत्येक 14वें गेंद पर विकेट हासिल करते हैं।

कागिसो रबाडा (दक्षिण अफ़्रीका)

KAGISO RABADA

इस टीम में हसन अली के साथी तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा होंगे। रबाडा अंतिम के ओवरों में अपनी यॉर्कर फेंकने की क्षमता की वजह से काफी खतरनाक गेंदबाज बन जाते हैं। इससे अलावा आईपीएल में उन्होंने बल्ले से भी कुछ अच्छी पारियां खेली थी, जिस वजह से वह इस टीम में फिट बैठते हैं। 14 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में उनके नाम 22 विकेट दर्ज हैं। लेखक- अनुष्क कौशिक अनुवादक- ऋषिकेश सिंह

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment