Create
Notifications

उन खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ XI जो अगले वर्ल्ड कप में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे

क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, एमएस धोनी 
क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, एमएस धोनी 
Prashant Kumar
visit

प्रत्येक देश के खिलाड़ी का सपना क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट विश्व कप में खेलने का होता है। विश्व कप 2019 का रोमांचक तरीके से समापन हुआ। जिसका विजेता इंग्लैंड बना। 2019 विश्व कप के बाद अब सभी टीमों की नजर 2023 विश्व कप पर होगी। विश्व कप का अगला संस्करण भारत में खेला जायेगा।

उम्र को ध्यान रखते हुए विश्व कप 2023 में कुछ खिलाड़ी हमें खेलते ना दिखें। इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने संन्यास ले लिया है तो वहीं कुछ खिलाड़ी आने वाले एक-दो सालों में संन्यास ले सकते हैं।

आइये नजर डालते हैं ऐसे ही खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ XI पर जो 2023 विश्व कप में संभावित रूप से नहीं खेलेंगे:

(नोट- इस लिस्ट में उन खिलाड़ियों के भी नाम हैं, जिन्होंने अभी तक संन्यास नहीं लिया है लेकिन अगले वर्ल्ड कप से पहले संन्यास ले सकते हैं। )

#1 हाशिम अमला

हाशिम अमला 
हाशिम अमला

विश्व कप 2019 में हाशिम अमला का निराशाजनक प्रदर्शन साउथ अफ्रीका के बाहर होने का एक प्रमुख कारण था। अमला ने 7 मैचों में 203 रन बनाये। हालांकि उन्होंने एक-दो अच्छी पारियां जरूर खेली थी।

यह भी पढ़े: 3 खिलाड़ी जो शायद भारत के लिए अपनी आखिरी पारी खेल चुके हैं

अमला की उम्र 36 वर्ष है और अगले विश्व कप तक वो 40 वर्ष के हो जायेंगे, ऐसे में उनके अगले विश्व कप में खेलने की सम्भावना कम ही है।

#2 क्रिस गेल

क्रिस गेल 
क्रिस गेल

क्रिस गेल ने 2019 विश्व कप के पहले मार्च में कहा था कि वह इस विश्व कप के बाद सन्यास ले लेंगे। हालांकि बाद में उन्होंने अपना फैसला बदल लिया।

अगस्त में वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है और कहा जा रहा है कि यह उनकी आखिरी सीरीज होगी। गेल 39 वर्ष के हैं ऐसे में अगले विश्व कप में उनकी खेलने की सम्भावना ना के बराबर है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 फाफ डू प्लेसिस

फाफ डू प्लेसिस 
फाफ डू प्लेसिस

फाफ डू प्लेसिस ने अपने संन्यास को लेकर 2018 में ही ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर बता दिया था कि वह 2020 के टी-20 विश्व कप के बाद संन्यास ले सकते हैं। ऐसे में उनके भी 2023 वर्ल्ड कप में खेलने की संभावना ना के बराबर है।

#4 रॉस टेलर

रॉस टेलर 
रॉस टेलर

रॉस टेलर ने पहले ही कहा है कि वह अपने देश के लिए ज्यादा खेलना पसंद करते हैं और वह टी-20 लीगों में खेलने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर से कोई समझौता नहीं करेंगे। टेलर अभी 35 वर्ष के हैं और वह अपने भविष्य के बारे में 2020 विश्व कप के बाद विचार करेंगे।

#5 शोएब मलिक

शोएब मलिक 
शोएब मलिक

शोएब मलिक भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने विश्व कप 2019 के बाद वनडे प्रारूप से संन्यास ले लिया। मालिक को टूर्नामेंट में 3 मैचों में खेलने का मौका मिला, जिसमें वो मात्र 8 रन ही बना सके। मलिक अभी भी पाक के लिए टी-20 प्रारूप में खेलते रहेंगे।

#6 महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर)

एमएस धोनी 
एमएस धोनी

एमएस धोनी ने अभी तक अपने संन्यास के बारे में किसी से कुछ नहीं कहा है, लेकिन यह निश्चित रूप से वनडे विश्व कप में भारत के लिए उनकी आखिरी उपस्थिति थी। हाल के दिनों में उनके संन्यास को लेकर काफी चर्चा हुई थी लेकिन उन्होंने अभी तक संन्यास नहीं लिया है।

#7 जेपी डुमिनी

जेपी डुमिनी 
जेपी डुमिनी

जेपी डुमिनी पिछले एक दशक से साउथ अफ्रीका के मध्यक्रम का हिस्सा बने हुए थे। उन्होंने 2019 विश्व कप के बाद संन्यास ले लिया। डुमिनी ने मार्च में ही इस बात की घोषणा कर दी थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#8 डेल स्टेन

डेल स्टेन
डेल स्टेन

डेल स्टेन चोट के कारण विश्व कप 2019 से बाहर हो गए थे। स्टेन पिछले कुछ वर्षो से चोटों के कारण परेशान हैं। ऐसे में उनके लिए अगला विश्व कप खेलना मुश्किल ही है।

#9 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा 
लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा ने शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे मैच के बाद संन्यास ले लिया। मलिंगा ने विश्व कप 2019 में अच्छा प्रदर्शन किया था। मलिंगा वनडे में 338 विकेट लेने के बाद, इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालो की सूची में नौवें स्थान पर हैं।

#10 मशरफे मोर्तजा

मशरफे मोर्तजा 
मशरफे मोर्तजा

मशरफे मोर्तजा के अगले विश्व कप में खेलने की सम्भावना कम ही है, क्योंकि वह अक्सर चोट से जूझते रहते हैं और अब उनका प्रदर्शन भी नीचे गिर रहा है। ऐसे में उनके लिए शायद 2023 विश्व कप तक टीम में जगह ना बने।

#11 इमरान ताहिर

इमरान ताहिर 
इमरान ताहिर

इमरान ताहिर इस विश्व कप में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी थे। उन्होंने विश्व कप के बाद वनडे प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी। हालांकि वह टी-20 प्रारूप में अभी भी साउथ अफ्रीका के लिए खेलते रहेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now