Birthday Special : जब मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में ली थी हैट्रिक, अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम को दिलाई थी जीत

India v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019
India v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) का आज जन्मदिन है। मोहम्मद शमी आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। शमी ने तीनों ही फॉर्मेट्स में भारतीय टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया है। कई मैचों में उन्होंने अपनी गेंदबाजी से टीम को जीत दिलाई है और अभी तक के अपने करियर में उन्होंने कई यादगार स्पेल किए हैं।

मोहम्मद शमी इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक विकेट भी ले चुके हैं। भारत की तरफ से वर्ल्ड कप में अभी तक मात्र दो ही गेंदबाजों ने हैट्रिक विकेट लिया है, जिसमें शमी का भी नाम है। सबसे पहले चेतन शर्मा ने 1987 के वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली थी। वहीं मोहम्मद शमी ने 2019 के वर्ल्ड कप में हैट्रिक लिया था। मोहम्मद शमी ने ऐसे समय में हैट्रिक विकेट ली थी, जब भारतीय टीम काफी मुश्किल में थी। हालांकि शमी ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी से पूरे मैच का पासा ही पलट दिया और टीम को एक रोमांचक जीत दिला दी थी।

मोहम्मद शमी ने अफगानिस्तान के खिलाफ ली थी हैट्रिक

दरअसल भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 224 रन बनाए थे। टार्गेट का पीछा करते हुए अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी ने शानदार बल्लेबाजी की। शानदार अर्धशतक लगाकर वो अपनी टीम को आखिरी ओवर में टार्गेट की तरफ लेकर जा रहे थे। अगर वो दो छक्के या तीन चौके लगा देते तो अफगानिस्तान वो मुकाबला जीत जाती। हालांकि शमी ने 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर सबसे पहले नबी को आउट किया। उसके बाद अगली दो गेंदों पर आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।

भारतीय टीम ने ये मुकाबला 11 रनों से अपने नाम किया था और शमी ने वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया था। शमी इसके अलावा भी अपने करियर में कई यादगार प्रदर्शन कर चुके हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता