Create
Notifications

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 की ओपनिंग सेरेमनी में पाकिस्‍तान की ध्‍वजवाहक होंगी बिस्‍माह मारूफ 

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में पाकिस्‍तान दल के आगे हाथ में झंडा लेकर चलती हुई नजर आएंगी बिस्‍माह मारूफ
कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में पाकिस्‍तान दल के आगे हाथ में झंडा लेकर चलती हुई नजर आएंगी बिस्‍माह मारूफ
Vivek Goel

इस साल बर्मिंघम में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 (Commonwealth Games 2022) का आयोजन 28 जुलाई से 8 अगस्‍त तक होगा। कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 की ओपनिंग सेरेमनी के लिए पाकिस्‍तान ने महिला क्रिकेट टीम (Pakistan Women Cricket team) की कप्‍तान बिस्‍माह मारूफ (Bismah Maroof) को ध्‍वजवाहक बनाया है।

पाकिस्‍तान ओलंपिक एसोसिएशन के अध्‍यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आरिफ हसन ने पाकिस्‍तान का झंडा हाथ में उठाने के लिए मारूफ और पहलवान मोहम्‍मद इनाम का नाम सुझाया था।

मारूफ सीडब्‍ल्‍यूजी में पाकिस्‍तान महिला क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंगी। यह पहला मौका है जब कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है। हालांकि, ये पहली बार नहीं कि सीडब्‍ल्‍यूजी में क्रिकेट को शामिल किया गया। 1998 में कुआलालंपुर में हुए कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में लिस्‍ट ए पुरुष टूर्नामेंट आयोजित किया गया था।

तब 16 टीमों के बीच 50 ओवर प्रारूप के मुकाबले खेले गए थे। दक्षिण अफ्रीका ने गोल्‍ड मेडल जीता था। ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड ने क्रमश: सिल्‍वर व ब्रॉन्‍ज मेडल अपने नाम किया था।

आईसीसी और ईसीबी ने सफलतापूर्वक प्रयास करके कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिला क्रिकेट को शामिल कराया, जिसमें मुकाबले 20 प्रारूप के होंगे। दो ग्रुप में 8 टीमें हिस्‍सा लेंगी। ग्रुप ए में भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, बारबाडोस और पाकिस्‍तान हैं। ग्रुप बी में श्रीलंका, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को रखा गया है। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी।

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स फेडरेशन ने प्रतियोगिता के दौरान मारूफ की बेटी का ध्‍यान रखने के लिए विशेष सुव‍िधाएं आयोजित की हैं। याद दिला दें कि बिस्‍माह मारूफ 2022 महिला विश्‍व कप में भी अपनी बेटी फातिमा को साथ लेकर गईं थीं। मारूफ ने पाकिस्‍तान के लिए 118 वनडे और 114 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

वहीं पहलवान इनाम ने दो बार कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स (2010 और 2018, फ्रीस्‍टाइल 84 किग्रा वर्ग) में गोल्‍ड मेडल जीता है। वर्ल्‍ड बीच गेम्‍स में पाकिस्‍तान के लिए इनाम ने पहला मेडल (गोल्‍ड) जीतकर इतिहास रचा था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...