Create
Notifications

क्रिकेट के हर फ़ॉर्मेट में पारी में कम से कम एक बार 5 विकेट लेने वाले खिलाड़ी

Himanshu Kothari

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज का जितना योगदान होता है उतना ही गेंदबाज का भी योगदान होता है। बल्लेबाज जहां टीम के लिए रन स्कोर करता है तो वहीं गेंदबाज विरोधी टीम को जल्दी समेटने में लगा रहता है। विश्व क्रिकेट में ऐसे कई गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी की छाप छोड़ी है। अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा करने वाला ही सही मायनों में शानदार गेंदबाज कहलाता है। कई गेंदबाज क्रिकेट के किसी विशेष फॉर्मेट में ही शानदार प्रदर्शन कर पाते हैं। बहुत कम ऐसे गेंदबाज हैं जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विकेट लेने में कामयाब हो सके हैं। असल मायनों में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 क्रिकेट में गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज कम ही देखने को मिलते हैं। वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम में देखा जाए तो भुवनेश्वर कुमार टीम के लिए काफी उपयोगी गेंदबाजों में से एक हैं। भुवनेश्वर कुमार ने टीम के लिए काफी बार मैच जिताऊ प्रदर्शन भी किया है। हालांकि कई बार भुवनेश्वर कुमार ने बल्लेबाजी से भी अच्छा प्रदर्शन किया है। गेंदबाजी के दम पर ही भुवनेश्वर कुमार टीम से कई बार बाहर होने के बावजूद टीम में अब भी अपनी जगह बनाए हुए हैं। गेंदबाजी के मामले में भुवनेश्वर कुमार ने टेस्ट क्रिकेट में चार, एकदिवसीय क्रिकेट में एक और टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में एक बार फाइव विकेट हॉल लिए हैं। आइए जानते हैं ऐसे टॉप पांच गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट हॉल अपने नाम किए हैं।

#1 लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अपनी गेंदबाजी से विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान कायम की है। लसिथ मलिंगा उन गेंदबाजों में शुमार है जिनके नाम से दुनिया के बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी खौफ खाने लगता है। अपनी शानदार यॉर्कर गेंदों से लसिथ मलिंगा विरोधी बल्लेबाजों को विकेट पर संभलने तक का मौका भी नहीं देते थे और विकेटों की गिल्लियां ही बिखेर डालते थे। लसिथ मलिंगा का वनडे करियर में शानदार ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। लसिथ मलिंगा दुनिया में वनडे के बेहतरीन गेंदबाजों में भी शामिल हैं, लेकिन टेस्ट और टी20 में भी उनका प्रदर्शन खराब नहीं है। लसिथ मलिंगा ऐसे पहले गेंदबाज हैं जिनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में तीन हैट-ट्रिक दर्ज हैं। अपने करियर में लसिथ मलिंगा ने कुल 11 बार फाइव विकेट हॉल हासिल किया है। इनमें से टेस्ट क्रिकेट में तीन, एकदिवसीय क्रिकेट में सात और टी20 क्रिकेट में एक बार फाइव विकेट हॉल अपने नाम किया है।

#2 उमर गुल

पाकिस्तान की ओर से तराशे गए शानदार गेंदबाजों में उमर गुल भी एक हैं। जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से अहम मौकों पर कभी भी निराश नहीं किया। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल गेंदबाजी के मामले में किसी से कम नहीं थे। अपनी गेंदबाजी के दम पर उमर गुल विरोधी बल्लेबाजों को पैवेलियन वापस भेज देने में माहिर थे। पाकिस्तान के लिए उमर गुल ने कई अहम पारियों में मैच जिताऊ योगदान दिया है। मैदान पर घातक गेंदबाजी करने वाले उमर गुल की यॉर्कर गेंदबाजी उन्हें और भी ज्यादा खतरनाक बना देती थी। साल 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए विश्व टी20 मुकाबले में उमर गुल ने सब को हैरानी में ही डाल दिया, जब उन्होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर महज 6 रन देकर 5 विकेट हासिल कर लिए थे। अपने दस साल के क्रिकेट करियर में उमर गुल ने टेस्ट क्रिकेट में 4, एकदिवसीय क्रिकेट में 2 और टी20 क्रिकेट में 2 बार पांच विकेट हॉल हासिल किए हैं।

#3 अजंता मेंडिस

श्रीलंका के गेंदबाज अजंता मेंडिस ने भी अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है। अपनी गेंदबाजी के दम पर अजंता मेंडिस ने कई मौकों पर टीम को अहम सफलता दिलाई है। वहीं क्रिकेट इतिहास में अजंता मेंडिस एकमात्र ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में दो बार 6 विकेट हॉल लेने में कामयाबी हासिल की है। भारत के खिलाफ साल 2008 में एशिया कप जीतने में अजंता मेंडिस ने श्रीलंकाई टीम की ओर से अहम भूमिका अदा की थी। एशिया कप 2008 के फाइनल मुकाबले में अजंता मेंडिस ने भारतीय बल्लेबाजी क्रम को धराशायी करके रख दिया और 13 रन देकर 6 विकेट अपने नाम कर श्रीलंकाई टीम को जीत दिला दी। अपने क्रिकेट करियर में अजंता मेंडिस ने नौ बार फाइव विकेट हॉल लिया। इसमें से टेस्ट क्रिकेट में चार, एकदिवसीय क्रिकेट में तीन और टी20 क्रिकेट में दो बार पांच विकेट हॉल लिया।

#4 टिम साउदी

न्यूजीलैंड के टिम साउदी एक शानदार स्विंग गेंदबाज हैं। अपनी स्विंग गेंदों से टिम साउथी विरोधी बल्लेबाजों को आसानी से चकमा देने में माहिर हैं। साल 2008 के अंडर 19 वर्ल्ड कप के शानदार खिलाड़ियों में टिम साउथी का नाम भी शामिल हैं। वहीं 2008 के ही अंडर 19 वर्ल्ड कप से विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन जैसे खिलाड़ी भी सामने आए हैं। टिम साउदी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में ही शानदार गेंदबाजी करने में माहिर हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 6, एकदिवसीय क्रिकेट में दो और टी20 क्रिकेट में एक बार फाइव विकेट हॉल अपने नाम किया है। टिम साउथी का एकमात्र टी20 में लिया गया पांच विकेट हॉल साल 2010 में ऑकलैंड में पाकिस्तान के खिलाफ आया था, जब उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजी क्रम को धराशायी करके रख दिया था और 18 रन देकर पांच विकेट हासिल कर लिए थे।

#5 इमरान ताहिर

दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर अपनी फिरकी से तहलका मचाए हुए हैं। अपनी शानदार स्पिन गेंदबाजी के चलते इमरान ताहिर अपनी फिरकी में विरोधी बल्लेबाजों को आसानी से फंसाने में सफलता हासिल कर रहे हैं। इमरान ताहिर की गेंदबाजी इतनी शानदार है कि मैदान पर बल्लेबाज भी इमरान ताहिर की गेंदबाजी के आगे चकमा खाकर अपना विकेट गंवा देते हैं। 38 वर्षीय इमरान ताहिर इस सूची में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के तौर पर अपना स्थान बनाए हुए हैं। लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने साल 2017 के इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार गेंदबाजी करते हुए सबको हैरानी में डाल दिया था। इमरान ताहिर ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में दो, एकदिवसीय क्रिकेट में दो और टी20 क्रिकेट में एक बार फाइव विकेट हॉल हासिल किया है। टी20 क्रिकेट में बनाया गया उनका एकमात्र फाइव विकेट हॉल साल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में आया था। जब उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम को घुटने टेकने पर ही मजबूर कर दिया था। इस मुकाबले में इमरान ताहिर ने लाजवाब गेंदबाजी करते हुए 24 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। इमरान ताहिर की गेंदबाजी की बदौलत ही इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड पर 78 रनों से जीत दर्ज की थी। लेखक: यश मित्तल अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...