जसप्रीत बुमराह को ब्रेट ली ने दी रन-अप को बड़ा करने की सलाह, अहम वजह बताई 

England v India - 2nd Royal London Series One Day International
England v India - 2nd Royal London Series One Day International

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprti Bumrah) अपनी बैक इंजरी के कारण काफी समय से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं और अभी वह कई महीनों तक दूर ही रहेंगे। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) ने बुमराह को बैक इंजरी की समस्या दोबारा ना आये, इसको लेकर अहम सलाह दी है। उनके मुताबिक भारतीय तेज गेंदबाज को अपने गेंदबाजी रूटीन में बदलाव करना होगा।

जसप्रीत बुमराह पिछले साल चोट के कारण एशिया कप नहीं खेल पाए थे। इसके बाद, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के आखिरी दो मुकाबले खेले थे और फिर चोटिल हो गए थे। अपनी चोट की वजह से बुमराह टी20 वर्ल्ड कप और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी नहीं खेल पाए।

दोहा में लीजेंड्स लीग क्रिकेट में हिस्सा ले रहे ब्रेट ली ने बुमराह को लेकर कहा,

बुमराह के नाम शानदार रिकॉर्ड है। दुर्भाग्य है कि उन्हें पिछले कुछ समय से पीठ की समस्या है। मैं केवल यही सलाह दूंगा कि छोटे रन-अप के कारण, उन्हें गति और पावर को अपने एक्शन से बाहर खोजना होगा और इसके लिए वह अपने रन-अप को बड़ा कर सकते हैं ताकि उनके बैक में पड़ने वाला दबाव कम हो जाये।

क्राइस्टचर्च में हुई है जसप्रीत बुमराह की बैक सर्जरी

जसप्रीत बुमराह को लेकर बीसीसीआई काफी सावधानी बरत रहा है और उनकी बैक की परेशानी को देखते हुए, न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में उनकी सर्जरी करवाई। इस सर्जरी के कारण बुमराह लगभग छह महीने तक एक्शन में नहीं दिखेंगे। वह आईपीएल 2023 का हिस्सा नहीं होंगे और साथ ही उनके वनडे वर्ल्ड कप खेलने पर भी संशय बरकरार रहेगा। देखना होगा कि यह तेज गेंदबाज कब पूरी तरह से फिट होकर मैदान में वापसी करेगा।

जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में मोहम्मद सिराज ने भारत के लिए काफी अच्छा किया है। ऐसे में अगर बुमराह लम्बे समय तक नहीं खेलते हैं तो फिर वर्ल्ड कप के लिए सिराज एक बड़े दावेदार होंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now