Create

IPL में धीमे ओवर रेट के लिए कप्तान को बैन किया जाएगा

निरंजन

आईपीएल (IPL) के नए सीजन को लेकर बीसीसीआई (BCCI) ने कड़े नियम बनाए हैं। इसमें सॉफ्ट सिग्नल को हटाने के अलावा 90 मिनट में 20 ओवर खत्म करने का प्रावधान किया गया है। इन सबके बीच अगर ओवर रेट धीमी रहती है, तो इसके लिए कप्तान पर जुर्माना लगाने का प्रावधान भी है। जुर्माने की राशि चौंकाने वाली है। बोर्ड ने तीन बार ओवर रेट कम होने पर एक मैच का बैन लगाने का प्रावधान भी किया है।

बोर्ड ने नियम बनाया है कि पहली बार ओवर रेट धीमी होने पर कप्तान पर 12 लाख रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बाद अगर यह गलती फिर से होती है, तो कप्तान के ऊपर 24 लाख रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। तीसरी बार फिर से ऐसा होने पर कप्तान पर न केवल 30 लाख रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा बल्कि कप्तान को एक आईपीएल मैच से निलंबित किया जाएगा।

आईपीएल से सॉफ्ट सिग्नल हटाया गया

अम्पायर की तरफ से दिया जाने वाला सॉफ्ट सिग्नल इस बार हटा दिया गया है। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के दौरान कई बार इस नियम को लेकर आवाजें उठी थी और सवाल भी खड़े किये गए थे। बीसीसीआई ने इसे देखते हुए सॉफ्ट सिग्नल का नियम ही हटा दिया। इसके अलावा ओवर खत्म करने के लिए भी 90 मिनट की समय सीमा रखी गई है। इसमें 85 मिनट खेल के लिए और 5 मिनट टाइम आउट के लिए निर्धारित किये गए हैं।

इससे पहले 90वें मिनट तक 20वां ओवर शुरू हो जाना चाहिए था लेकिन अब 90 मिनट के अंदर ही ओवर समाप्त करने अनिवार्य होंगे। ओवर समय सीमा लम्बा खींचने पर रोक लगाने के लिए बीसीसीआई ने यह नियम बनाया है।

देखना होगा कि इस बार आईपीएल में धीमे ओवर रेट के लिए किन कप्तानों पर गाज गिरती है। पहले भी जुर्माना लगता रहा है।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...