Create

टी20 कप का रोमांचक अंत, पहली बार टीम ने जीता खिताब

Photo - Czech Cricket YouTube
Photo - Czech Cricket YouTube

प्राग, चेक रिपब्लिक में खेले गए 2021 सेंट्रल यूरोप टी20 कप में ऑस्ट्रिया की टीम ने खिताब पर कब्ज़ा किया। ऑस्ट्रिया ने चार मैचों में तीन जीत एवं 12 अंकों के साथ पहली बार खिताबी जीत हासिल की। टूर्नामेंट में ऑस्ट्रिया के अलावा मेजबान चेक रिपब्लिक और लक्जेमबर्ग ने हिस्सा लिया और सभी 6 मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे।

21 से 23 मई तक टूर्नामेंट में हर दिन दो-दो मैच खेले गए। पहले दिन चेक रिपब्लिक ने लक्जेमबर्ग को 9 विकेट और ऑस्ट्रिया ने लक्जेमबर्ग को 5 रनों से हराया। दूसरे दिन चेक रिपब्लिक को ऑस्ट्रिया ने 78 रन और लक्जेमबर्ग ने 6 विकेट से हराया। आखिरी दिन पहले मैच में लक्जेमबर्ग ने ऑस्ट्रिया को 5 विकेट से हराकर चौंकाया, लेकिन आखिरी मैच में ऑस्ट्रिया ने चेक रिपब्लिक को 4 विकेट से हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया।

चेक रिपब्लिक के सबावून दावीज़ी ने सबसे ज्यादा 162 रन बनाये, वहीं चेक रिपब्लिक के ही पॉल टेलर और लक्जेमबर्ग के विक्रम विझ ने सबसे ज्यादा 6-6 विकेट लिए। टूर्नामेंट में 13 खिलाड़ियों ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। ऑस्ट्रिया के रजमल शिगिवाल ने 70 रनों का सर्वाधिक स्कोर बनाया, वहीं लक्जेमबर्ग के आतिफ कमाल (3/23) ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की।

टूर्नामेंट में कुल आठ अर्धशतक लगे, जिसमें सबावून दावीज़ी और ऑस्ट्रिया के मार्क सिम्पसन-पार्कर ने सबसे ज्यादा दो-दो अर्धशतक लगाए। उनके अलावा ऑस्ट्रिया के रजमल शिगिवाल, लक्जेमबर्ग के टिमोथी बार्कर, चेक रिपब्लिक के अरुण अशोकन एवं ऑस्ट्रिया के मिर्ज़ा अहसान ने एक-एक अर्धशतक लगाया। मार्क सिम्पसन-पार्कर ने सबसे ज्यादा 6 छक्के लगाए।

सेंट्रल यूरोप टी20 कप का यह सातवां संस्करण था और अभी तक पोलैंड ने सबसे ज्यादा तीन बार खिताब जीता है। चेक रिपब्लिक ने भी दो बार खिताब पर कब्ज़ा किया है। 2014 से 2018 तक टूर्नामेंट का फॉर्मेट 50 ओवरों का था, लेकिन 2019 से इसे टी20 फॉर्मेट में बदल दिया गया।

Edited by Prashant
Be the first one to comment