क्रिकेट रिकॉर्ड: चीन की महिला टीम ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, टी20 में सिर्फ 14 रनों ढेर हुई पूरी टीम 

Enter caption

13 जनवरी को चीन की महिला टीम ने यूएई के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय का एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया। बैंकाक में खेले जा रहे थाईलैंड टी20 स्मैश टूर्नामेंट के एक मैच में चीन की पूरी टीम 10 ओवर में सिर्फ 14 रन बनाकर ढेर हो गई और यह महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी भी टीम के द्वारा बनाया गया सबसे कम स्कोर है। इससे पिछला रिकॉर्ड 18 रनों का था, जो अगस्त 2018 में मेक्सिको ने ब्राज़ील के खिलाफ बनाया था।

यूएई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 203/3 का विशाल स्कोर बनाया था और चीन के सिर्फ 14 रनों पर ढेर होने के कारण उन्होंने 189 रनों से जीत हासिल की, जो रनों से लिहाज़ से टी20 अंतरराष्ट्रीय की सबसे बड़ी जीत है। इससे पिछला रिकॉर्ड नामीबिया के नाम था, जिन्होंने अगस्त 2018 में लेसोथो को 179 रनों से हराया था।

यूएई महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबजी करते हुए ईशा रोहित के 82 रनों की मदद से पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में 200 का आंकड़ा पार किया। बड़े लक्ष्य के जवाब में चीन की टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। चीन की एक भी बल्लेबाज चार से ज्यादा रन नहीं बना सकीं और 6 बल्लेबाज खाता खोले बिना आउट हुईं। यूएई की तरफ से इशनी मनानेलागे ने बिना कोई रन दिए तीन और छाया मुग़ल ने 4 रन देकर तीन विकेट लिए। नमिता डी'सूज़ा ने दो और नेहा शर्मा ने एक विकेट लिया।

गौरतलब है कि आईसीसी ने महिला क्रिकेट के सभी टी20 मैचों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दर्ज़ा दे दिया है और इसी वजह से आये दिन कई रिकॉर्ड टूटना अब आम बात हो गई है। हालाँकि आईसीसी की इस पहल से एसोसिएट और एफिलिएट सदस्य देशों की महिला टीम को अंतरराष्ट्र्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिल रहा है और इससे आने वाले समय में काफी फायदा हो सकता है।

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now