Create

क्रिस गेल के इन रिकॉर्ड्स को आज तक नहीं तोड़ पाया कोई बल्लेबाज, IPL में गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े थे

यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने करियर में बनाए हैं
यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने करियर में बनाए हैं

क्रिस गेल (Chris Gayle) क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसा नाम है जिससे बड़े से बड़े गेंदबाज भी खौफ खाते हैं। आज क्रिस गेल का जन्मदिन है। वो अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं लेकिन इसके बावजूद इतनी उम्र में भी गेल के बल्ले की रफ्तार कम नहीं हुई है। आज भी अगर वो बल्लेबाजी के लिए उतरें तो गेंदबाजों को उनके सामने डर जरूर लगता है। क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज की तरफ से तो काफी रन बनाए ही लेकिन साथ ही में उन्होंने आईपीएल में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया। आईपीएल को दुनिया की सबसे बेहतरीन लीग बनाने में गेल के योगदान को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने पहले सीजन से ही लेकर अभी तक जिस तरह की पारियां आईपीएल में खेली हैं उससे इस लीग के स्टैंडर्ड में इजाफा ही हुआ है।

क्रिस गेल के जन्मदिन पर हम आपको उनकी आईपीएल में खेली गई ऐसी पारी के बारे में बताते हैं जिसमें उन्होंने रनों की झड़ी लगा दी थी। वैसे तो क्रिस गेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ की थी लेकिन इस खिलाड़ी को लीग में असली पहचान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम की तरफ से खेलने के बाद मिली। गेल ने बैंगलोर के लिए खेलते हुए इस लीग में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

क्रिस गेल ने आईपीएल इतिहास का सबसे तेज शतक लगाया था

आईपीएल 2013 में क्रिस गेल ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। उन्होंने पुणे वॉरियर्स इंडिया के ख़िलाफ़ आईपीएल के एक मैच में 13 चौके और 17 छक्के की मदद से 175* रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। ये आईपीएल ही नहीं सभी टी-20 इतिहास का सबसे बड़ा निजी स्कोर है। आईपीएल में अब तक सिर्फ़ 2 दफ़ा किसी खिलाड़ी ने 150 रन से ज़्यादा का स्कोर बनाया है। ब्रैंडन मैकलम ने आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में 158 रन की पारी खेली थी। इसके साथ ही गेल एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बने थे। वहीं इसी पारी के दौरान गेल ने आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। गेल ने महज 30 गेंदों में शतक बनाकर इतिहास रच दिया था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment