'रियल लीजेंड '- राहुल द्रविड़ को 51वें जन्मदिन पर क्रिकेट जगत से मिली खास अंदाज में शुभकामनायें

Neeraj
Photo Courtesy: Harbhajan Singh And Dinesh Karthik Twitter
Photo Courtesy: Harbhajan Singh And Dinesh Karthik Twitter

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) गुरुवार, 11 जनवरी को अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। द्रविड़ की गिनती क्रिकेट जगत के दिग्गजों में होती है, जिन्होंने अपने करियर में क्रमश: 164 टेस्ट, 344 वनडे और 1 टी20 मुकाबला खेला। इस दौरान उन्होंने तीनों प्रारूपों को मिलाकर 24,208 रन बनाये, जिसमें 48 शतक और 146 अर्धशतक शामिल रहे।

फैंस के बीच द्रविड़ 'दीवार' नाम से जाने जाते हैं, जिनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद दाएं हाथ का अनुभवी बल्लेबाज वर्तमान समय में बतौर हेड कोच टीम इंडिया को अपनी सेवाएं दे रहा है। उनके नेतृत्व में पिछले वर्ष मेन इन ब्लू ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही थी।

द्रविड़ के 51वें जन्मदिन के मौके पर क्रिकेट जगत के उनके साथियों और उनकी पहली आईपीएल टीम ने भी शुभकामनायें भेजीं।

सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करते हुए लिखा,

मेरे साथी और मित्र राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की शुभकामनाएँ। आपके उत्तम स्वास्थ्य और खुशियों की कामना करता हूँ। यह वर्ष ढेर उनके लिए सारी खुशियाँ और सफलता लेकर आये।

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने लिखा,

अगर दृढ़ता, विश्वसनीयता या पूर्णता के लिए समानार्थी शब्द खोजने पर राहुल द्रविड़ की तस्वीरें दिखाई दें तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा। जन्मदिन मुबारक हो कोच।

पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा,

क्रिकेट के महारथी राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की शुभकामनाएँ। इस खेल के लीजेंड आपकी यात्रा कौशल, धैर्य और अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण रही है। आपकी निस्वार्थता, विनम्रता और समर्पण ने न केवल मैदान पर, बल्कि महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों के लिए एक आदर्श के रूप में एक अमिट छाप छोड़ी है। आपके अच्छे समय की कामना करता हूँ।

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने लिखा,

भारतीय क्रिकेट की 'दीवार' राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की शुभकामनाएँ। उनके समर्पण,समुत्थानशक्ति और बेमिसाल तकनीक ने पीढ़ियों को प्रेरित किया है। उन्हें खुशी, सफलता और उसी प्रतिबद्धता से भरे एक और वर्ष की शुभकामनाएं जिसने उन्हें एक रियल लीजेंड बना दिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar