Create
Notifications

आईपीएल 2016: 10 खिलाड़ी जो मचा सकते हैं इस सीज़न में धमाल

Syed Hussain
visit

बस कुछ दिन का इंतज़ार और फिर शुरू हो जाएगा क्रिकेट और मनोरंजन से भरपूर आईपीएल का सीज़न-9, आईपीएल के इस सीज़न में चेन्नई और राजस्थान की टीमें नहीं होंगी। उनकी जगह दो नई टीमों की एंट्री हुई है, राइज़िंग पुणे सुपर जाइंट्स और गुजरात लॉयंस पहली बार खेलती हुई नज़र आएंगी। धोनी जहां इस बार पुणे के कप्तान होंगे तो सुरेश रैना के उपर गुजरात की बागडोर होगी। आइए जानते हैं इस आईपीएल में वह कौन से 10 खिलाड़ी होंगे जिनपर सभी की नज़रें होंगे।

#1 क्रिस गेल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Royal Challengers Bangalore batsman Chri

टी-20 फॉर्मेट के सबसे बड़े बल्लेबाज़ फ़िलहाल क्रिस गेल ही हैं, हाल ही में ख़त्म हुए वर्ल्ड टी-20 में भी क्रिस गेल का बल्ला पूरे शबाब पर था, जहां उन्होंने वर्ल्ड टी-20 का सबसे तेज़ शतक भी जड़ा। क्रिस गेल एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ़ से खेलते नज़र आएंगे, आईपीएल के पिछले सीज़न में भी गेल ने रिकॉर्ड 38 छक्कों के साथ 491 रन बनाए थे। क्रिस गेल आईपीएल में दो बार ऑरेंज कैप हासिल करने वाले इकलौते बल्लेबाज़ हैं।

#2 विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

RESTRICTED TO EDITORIAL USE. MOBILE USE

वर्ल्ड टी-20 में मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट से नवाज़े गए विराट कोहली ज़बर्दस्त फ़ॉर्म में चल रहे हैं और इस फ़ॉर्मेट को भी बख़ूबी जानते और समझते हैं। कब और कैसे गियर बदलना है ये कोहली से बेहतर कोई नहीं जानता, ऐसे में RCB के कप्तान विराट कोहली के ऊपर पहली बार बैंगलोर को चैंपियन बनाने की ज़िम्मेदारी होगी।

#3 एम एस धोनी (राइज़िंग पुणे सुपरजाइंट्स)

INDIA-CRICKET-IPL

टीम इंडिया के कप्तान और आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंद धोनी इस बार नई टीम के साथ होंगे, चेन्नई सुपरकिंग्स के बाहर होने के बाद धोनी इस सीज़न में राइज़िंग पुणे सुपरजाइंट्स के कप्तान हैं। धोनी का आईपीएल रिकॉर्ड बतौर कप्तान और खिलाड़ी दोनों शानदार रहा है, आईपीएल इतिहास में धोनी ने 129 मैचों में 15 अर्धशतक के साथ 2987 रन बना चुके हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट रहा है 139.31 का, यानी एक बार फिर धोनी से होगी सभी को उम्मीदें।

#4 जोस बटलर (मुंबई इंडियंस)

Jos Buttler missed a ball during ICC T20 final. West Indies

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोस बटलर पहली बार आईपीएल खेल रहे हैं, लेकिन टी-20 क्रिकेट में बटलर कितने ख़तरनाक खिलाड़ी हैं ये किसी से नहीं छिपा। लिहाज़ा मुंबई इंडियंस के लिए इस बार बटलर ट्रंप कार्ड हो सकते हैं। बटलर की ख़ासियत नए-नए शॉट्स खेलते हुए गेंदबाज़ों को परेशान करना।

#5 कोलिन मुनरो (कोलकाता नाइट राइडर्स)

CRICKET-WT20-2016-ENG-NZL

इस फ़हरीस्त में एक और ऐसा खिलाड़ी है जो आईपीएल में खेल तो पहली बार रहा है, लेकिन उसकी एंट्री ने दर्शकों का रोमांच बढ़ा दिया है। कोलकाता से खेल रहे न्यूज़ीलैंड के बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज़ कोलिन मुनरो, जिन्हें जाना जाता है इस फॉर्मेट में बड़े और अजीबोग़रीब शॉट लगाने के लिए। ज़ाहिर तौर पर मुनरो से कोलकाता को मैजिक की दरकार होगी।

#6 रोहित शर्मा (मुंबई इंडियस)

Mumbai Indians batsman Rohit Sharma play

पिछले सीज़न में मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाने वाले कप्तान और कमाल के बल्लेबाज़ रोहित शर्मा से भी सभी को उम्मीदें हैं, एक ऐसा बल्लेबाज़ जो कुछ गेंदो में ही खेल का नख़्शा पलट सकता हो और फिर कप्तानी करते हुए कई चौंकाने वाले फ़ैसले लेने में भी माहिर हैं रोहित शर्मा। वर्ल्ड टी-20 में भले ही रोहित का बल्ला शांत रहा हो लेकिन ये खिलाड़ी आईपीएल में लाजवाब है।

#7 एबी डिविलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Bangalore Royal Challengers vs Delhi Daredevils - IPL 2012

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास एक और ऐसा बल्लेबाज़ है जिसे मैदान के किसी भी कोने में शॉट लगाने के लिए जाना जाता है। और वह हैं मिस्टर 360 एबी डिविलियर्स, गेल और विराट के साथ साथ बैंगलोर को इस खिलाड़ी पर भी नाज़ है। डिविलियर्स इससे पहले भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को कई बड़ी जीत दिला चुके हैं।

#8 ग्लेन मैक्सवेल (किंग्स-XI पंजाब)

Bangalore Royal Challengers vs Delhi Daredevils - IPL 2012

इस फ़हरीस्त में एक और ऐसा बल्लेबाज़ है जो अपने खेल से किसी को भी दीवाना बना लेता है। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, पंजाब की तरफ़ से खेलने वाले इस बल्लेबाज़ के पास वह सारे शॉट मौजूद हैं जिसके दम पर गेंदबाज़ों की बखिया उधेड़ी जाए। मैक्सवेल बल्ले के साथ साथ गेंद से भी विपक्षियों को परेशान करने माहिर हैं मैक्सवेल।

#9 आशीष नेहरा (सनराइज़र्स हैदराबाद)

Pune Warriors India fast bowler Ashish N

टी-20 बल्लेबाज़ों का खेल है,इसलिए अब तक इस फ़हरीस्त में बल्लेबाज़ ही बल्लेबाज़ छाए रहे, लेकिन ऐसा नहीं कि गेंद से कोई कमाल नहीं कर सकता। ये कर दिखाया है 37 वर्षीय आशीष नेहरा ने जिन्होंने अपने ऊपर न उम्र को हावी होने दिया है और न ही बल्लेबाजों को। आईपीएल में ही शानदार प्रदर्शन के आधार पर नेहरा ने टीम इंडिया में वापसी की और वर्ल्ड टी-20 में कमाल की गेंदबाज़ी। इस बार नेहरा सनराइज़र्स हैदराबाद की तरफ़ से खेल रहे हैं, देखना है हैदराबाद के लिए नेहरा कितनी हुंकार भरते हैं।

#10 सुनील नारेन (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Kolkata Knight Riders v Kings XI Punjab - IPL 2012

इस लिस्ट में आख़िरी नाम है कैरेबियाई फिरकी गेंदबाज़ सुनील नारेन का जो वर्ल्ड टी-20 में तो नहीं खेल पाए लेकिन आईपीएल में कोलकाता की तरफ़ से एक बार फिर खेलते हुए नज़र आएंगे। नारेन की फिरकी का तोड़ किसी भी बल्लेबाज़ के पास नहीं, इसलिए तो उन्हें मिस्ट्री नारेन भी कहा जाता है।

youtube-cover
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now