आयरलैंड में एक बार फिर टी20 सीरीज के लिए जाएगी भारतीय टीम, हुई बड़ी घोषणा 

भारतीय टीम ने पिछली बार हार्दिक पांड्या की अगुवाई में दौरा किया था
भारतीय टीम ने पिछली बार हार्दिक पांड्या की अगुवाई में दौरा किया था

भारतीय टीम एक बार फिर आयरलैंड दौरे (IRE vs IND) पर जाएगी। इस दौरे की पुष्टि क्रिकेट आयरलैंड ने की है, जहाँ टीम इंडिया 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। पिछले साल भी भारतीय टीम ने आयरलैंड का दौरा किया और दो मैचों की टी20 सीरीज खेली थी। हार्दिक पांड्या की अगुवाई में टीम ने 2-0 से सीरीज अपने नाम की।

यह सीरीज 18 से 23 अगस्त के बीच मलाहाइड में खेली जाएगी। इस सीरीज से पहले आयरलैंड चैम्सफोर्ड में बांग्लादेश की मेजबानी करेगा और दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी, जो सुपर लीग का हिस्सा होगी और आयरलैंड को डायरेक्ट क्वालिफिकेशन के लिए तीनों मुकाबले जीतने जरूरी हैं। मेजबान टीम 3-0 की जीत से भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई कर लेगी।

अगर आयरलैंड बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करने में नाकामयाब रहता है तो फिर उसे ज़िम्बाब्वे में होने वाले वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में हिस्सा लेना होगा। टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है लेकिन यहाँ पर खेली जाने वाली वनडे सीरीज वर्ल्ड कप में क्वालीफाई के लिहाज से अहम नहीं है।

क्रिकेट आयरलैंड के मुख्य कार्यकारी वारेन ड्यूट्रोम ने कहा,

समर 2023 मेंस के क्रिकेट का फेस्ट होगा लेकिन फैंस के लिए सामान्य से बहुत अलग दिखेगी। हम आज पुष्टि कर सकते हैं कि भारत लगातार दूसरे वर्ष आयरलैंड का दौरा करेगा और साथ ही बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप सुपर लीग सीरीज मई की शुरुआत में शुरू होगी। यह जून में लॉर्ड्स में पहले ही घोषित टेस्ट मैच और इंग्लैंड के खिलाफ सितंबर में तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के शीर्ष पर है।

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज चेम्सफोर्ड में खेले जाने को लेकर आगे कहा,

हम बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगे जिससे हमें विश्व कप क्वालीफिकेशन का मौका मिलेगा और घरेलू मैच होने के कारण हमने चेम्सफोर्ड में मैच खेलने का फैसला किया है। इसका कारण तीन मैचों में खेलने की हमारी संभावनाओं को अधिकतम करना है क्योंकि हमें क्वालीफाई करने के लिए तीन मैच खेलने और जीतने की जरूरत है।गहराई से विचार करने के बाद, यह निर्णय लिया गया कि इस दृष्टिकोण ने हमें डायरेक्ट योग्यता हासिल करने का सबसे अच्छा मौका दिया, खासकर इस तथ्य को देखते हुए कि मैच मई के मध्य में वर्ल्ड कप सुपर लीग कट-ऑफ से पहले खेले जाने हैं। हमें एक ऐसे स्थान की आवश्यकता है जहां मौसम के पैटर्न और खेल सुविधाएं हमें किसी भी बारिश के प्रभाव को कम करने का सबसे अच्छा मौका देती हैं। दुर्भाग्य से, आयरिश सीज़न में वनडे मानक के लिए पिचों को तैयार करने की संभावना बहुत जल्दी है, जब तक कि हमारे पास उल्लेखनीय रूप से शुष्क अप्रैल न हो।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now