Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में अर्धशतक लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज 

  • इस लिस्ट में कई दिग्गज बल्लेबाज हैं
Gunjan
ANALYST
Modified 02 Mar 2020, 13:51 IST

 डेविड वार्नर 
 डेविड वार्नर 

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एक बल्लेबाज को सबसे ज्यादा गेंदें खेलने के लिए टेस्ट मैच में मिलती हैं। टेस्ट मैच में किसी भी बल्लेबाज के ऊपर कम गेंदों में जल्दी-जल्दी रन बनाने का कोई भी दबाव नहीं होता है। इसमें बस बल्लेबाज को अपनी विकेट संभालते हुए क्रीज पर टिके रहना होता है, और खराब गेंदों पर रन बटोरने होते हैं। 

हालांकि वनडे और टी20 फॉर्मेट के चलते खिलाड़ियों के खेल में काफी बदलाव आया है। इसी वजह से कई खिलाड़ियों ने टेस्ट में भी कम गेंदों में बड़ी पारियां खेलने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होनें टेस्ट मैच में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कारनामा किया हुआ है। 

4. शेन शिलिंगफोर्ड (वेस्टइंडीज)

शेन शिलिंगफोर्ड
शेन शिलिंगफोर्ड

वेस्टइंडीज टीम के खिलाड़ी शुरू से ही तूफानी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं। फॉर्मेट चाहे कोई भी हो इस टीम के बल्लेबाजों को शांत रख पाना किसी भी टीम के गेंदबाजों के लिए आसान नहीं होता है। वेस्टइंडीज की ओर से टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कारनामा शेन शिलिंगफोर्ड ने जून 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था।

इस मुकाबले की चौथी पारी में ऑफ स्पिनर गेंदबाज शिलिंगफोर्ड ने 25 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। आपको जानकार हैरानी होगी कि शिलिंगफोर्ड ने ये कारनामा 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए किया था। अपनी इस पारी में उन्होंने 3 चौके और 5 छक्के जड़े थे। लेकिन शिलिंगफोर्ड की ये तूफानी पारी वेस्टइंडीज टीम के लिए किसी भी काम नहीं आई। इस मैच में वेस्टइंडीज को न्यूजीलैंड ने 186 रनों से मात दी थी। 

3. जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)

जैक कैलिस
जैक कैलिस

पूर्व दक्षिणी अफ्रीकी ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस के नाम टेस्ट करियर में 58 अर्धशतक हैं, और 45 शतक भी। कैलिस के बल्ले से इनके टेस्ट करियर का सबसे तेज अर्धशतक ज़िम्बाब्वे के खिलाफ मार्च 2005 में आया था। इस मुकाबले में कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 3 चौके और 5 छक्कों की मदद से 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इस पारी में कैलिस 54 (25) रन बनाकर आउट हुए थे। इस मैच को दक्षिण अफ्रीका ने एक पारी व 21 रनों से जीता था।

1 / 2 NEXT
Published 02 Mar 2020, 13:51 IST
Advertisement
Fetching more content...