Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में अर्धशतक लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज 

Gunjan
 डेविड वार्नर 
 डेविड वार्नर 

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एक बल्लेबाज को सबसे ज्यादा गेंदें खेलने के लिए टेस्ट मैच में मिलती हैं। टेस्ट मैच में किसी भी बल्लेबाज के ऊपर कम गेंदों में जल्दी-जल्दी रन बनाने का कोई भी दबाव नहीं होता है। इसमें बस बल्लेबाज को अपनी विकेट संभालते हुए क्रीज पर टिके रहना होता है, और खराब गेंदों पर रन बटोरने होते हैं।

हालांकि वनडे और टी20 फॉर्मेट के चलते खिलाड़ियों के खेल में काफी बदलाव आया है। इसी वजह से कई खिलाड़ियों ने टेस्ट में भी कम गेंदों में बड़ी पारियां खेलने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होनें टेस्ट मैच में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कारनामा किया हुआ है।

4. शेन शिलिंगफोर्ड (वेस्टइंडीज)

शेन शिलिंगफोर्ड
शेन शिलिंगफोर्ड

वेस्टइंडीज टीम के खिलाड़ी शुरू से ही तूफानी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं। फॉर्मेट चाहे कोई भी हो इस टीम के बल्लेबाजों को शांत रख पाना किसी भी टीम के गेंदबाजों के लिए आसान नहीं होता है। वेस्टइंडीज की ओर से टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कारनामा शेन शिलिंगफोर्ड ने जून 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था।

इस मुकाबले की चौथी पारी में ऑफ स्पिनर गेंदबाज शिलिंगफोर्ड ने 25 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। आपको जानकार हैरानी होगी कि शिलिंगफोर्ड ने ये कारनामा 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए किया था। अपनी इस पारी में उन्होंने 3 चौके और 5 छक्के जड़े थे। लेकिन शिलिंगफोर्ड की ये तूफानी पारी वेस्टइंडीज टीम के लिए किसी भी काम नहीं आई। इस मैच में वेस्टइंडीज को न्यूजीलैंड ने 186 रनों से मात दी थी।

3. जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)

जैक कैलिस
जैक कैलिस

पूर्व दक्षिणी अफ्रीकी ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस के नाम टेस्ट करियर में 58 अर्धशतक हैं, और 45 शतक भी। कैलिस के बल्ले से इनके टेस्ट करियर का सबसे तेज अर्धशतक ज़िम्बाब्वे के खिलाफ मार्च 2005 में आया था। इस मुकाबले में कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 3 चौके और 5 छक्कों की मदद से 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इस पारी में कैलिस 54 (25) रन बनाकर आउट हुए थे। इस मैच को दक्षिण अफ्रीका ने एक पारी व 21 रनों से जीता था।

2. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

मौजूदा क्रिकेट में अगर टॉप 3 आक्रमक बल्लेबाजों की बात करें तो उसमें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का नाम जरूर आता है। वॉर्नर एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो जरूरत पड़ने पर तेज गति से आसानी से रन बना सकते हैं। इसी वजह से वो तीनों प्रारूपों में इतने सफल बल्लेबाज माने जाते हैं। एक ऐसी ही पारी वॉर्नर ने जनवरी 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी।

इस मैच में वॉर्नर ने पहली पारी में शतक (113) लगाया था। जबकि दूसरी पारी में तेज गति से 27 गेंदों पर 55 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इस दौरान वॉर्नर ने 8 चौके और 3 छक्के जड़े थे। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 220 रनों से जीत अर्जित की थी।

1. मिस्बाह उल हक

मिस्बाह उल हक
मिस्बाह उल हक

टेस्ट फॉर्मेट में अब तक सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक के नाम है। अक्टूबर 2014 में पाकिस्तान और ऑस्टेलिया के बीच दूसरा मैच दुबई में खेला गया था। इस मैच में मिस्बाह ने पाकिस्तान की ओर से दोनों पारियों में शतक जमाया था। अपनी दूसरी पारी में मिस्बाह ने तूफानी अंदाज़ में 57 गेंदों पर नाबाद 101 रन बनाए थे। इस पारी में मिस्बाह ने 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इस मैच को पाकिस्तान ने 356 रनों से जीता था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now