Create
Notifications

ओलंपिक के लिए क्रिकेट को रिव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया

समीक्षा के बाद ही इस पर कोई निर्णय लिया जा सकेगा
समीक्षा के बाद ही इस पर कोई निर्णय लिया जा सकेगा
Naveen Sharma

रिव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट में शामिल करने के बाद ओलंपिक का हिस्सा बनने को लेकर क्रिकेट के प्रयासों को एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला है। इसकी समीक्षा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) द्वारा 2028 लॉस एंजिल्स खेलों के लिए की जाएगी। क्रिकेट को इस ओलंपिक में शामिल करने से पहले रिव्यू किया जाएगा। सब कुछ सही रहा तो क्रिकेट को इन खेलों में शामिल किया जा सकता है।

ESPN के अनुसार पिछले माह लॉस एंजिल्स आयोजन समिति ने ICC से अपना पक्ष रखने के लिए कहा था, हालांकि इस प्रस्तुति के लिए एक सटीक तारीख अभी तय नहीं की गई है. क्रिकेट को शामिल करने पर अंतिम निर्णय 2023 की दूसरी तिमाही में होने की उम्मीद है। IOC उस समय मुंबई में में मीटिंग करेगा।

बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट सहित आठ अन्य खेलों के साथ क्रिकेट भी एक स्थान के लिए होड़ करेगा।

ICC को लगता है कि वह एक अच्छी स्थिति में है, हालांकि उनका मानना है कि अंततः यह निर्णय लॉस एंजिल्स समिति पर निर्भर है। क्रिकेट को इन खेलों में शामिल करने की एक उम्मीद इससे भी है कि बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है। ऐसे में इस खेल का एक मजबूत पक्ष दिखाई देता है।

हालाँकि ओलंपिक में किसी भी खेल में पुरुष और महिला दोनों एथलीटों को शामिल करने की आवश्यकता होती है और ICC को विश्वास है कि क्रिकेट के पास वैश्विक स्तर पर काफी ज्यादा समर्थन और फैन्स हैं।


Edited by Naveen Sharma

Comments

Fetching more content...