Create
Notifications

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर्स जिनमें इन सुपरहीरोज़ की झलक दिखती है

Rahul Pandey

बात अगर क्रिकेट की करें, तो इस खेल की दीवानगी भी अलग ही स्तर पर है। जहां हार या जीत फ़ैंस के लिए बेहद ख़ास होती है, कभी कभी अपने प्रदर्शन से उनके पसंदीदा क्रिकेटर कुछ ऐसा कर जाते हैं जिन्हें देखकर उन्हें सुपरहीरो की याद आती है। कई कॉमेंटेटर तो कुछ खिलाड़ियों को उनके खेलने के तरीक़े और उनकी छवि के हिसाब से उन्हें सुपरहीरो का नाम भी दे देते हैं। जिस तरह कॉमिक या फ़िल्म में सुपरहीरो के लिए उनके फ़ैंस का एक अलग भरोसा होता है, उसी तरह मैदान पर इन खिलाड़ियों के लिए भी उनके फ़ैंस के दिलों में एक विशेष स्थान होता है। आइये हम समानताओं को ध्यान में रखते हुए एक नज़र डालें कि कौन सा क्रिकेटर किस कॉमिक-बुक सुपर हीरो जैसा दिखता है।

विराट कोहली - दी इनक्रेडिबल हल्क

डॉ ब्रूस बैनर, एक वैज्ञानिक हैं जो अत्यधिक गामा विकिरण के शिकार थे। जब वह गुस्सा हो जाते हैं, तब एक विशालकाय हरे रंग के राक्षस बन जाते हैं। जिसे 'दी इनक्रेडिबल हल्क' कहा जाता है, जब वह हल्क के रूप में आते हैं तो बड़े ही विनाशकारी हो जाते हैं। इसी तरह, विराट कोहली जब आक्रामक होते है या गुस्से में हों तो वह अपने सर्वश्रेष्ठ पर होते हैं और वह बिलकुल हल्क के ही सामान अपने विरोधी को नष्ट कर उखाड़ फेखते हैं।

एबी डीविलियर्स - सुपरमैन

एबी डीविलियर्स को 'क्रिकेट का सुपरमैन' कहा जाता है क्योंकि उनके पास ऐसी चीज़ों को कर दिखाने की असाधारण प्रतिभा है, जिनके बारे में अन्य क्रिकेटर सोच भी नहीं सकते हैं। प्रशंसक अक्सर कहते पाए जाते हैं कि एबीडी दूसरे ग्रह से आते हैं, जैसे सुपरमैन क्रिप्टन से आता है। एबीडी की बल्लेबाजी में हर समय सुधार आता है और नये-नये शॉट खेलते हुए उन्हें देखा जाता है। ये ऐसे शॉट होते हैं जो अन्य किसी के लिये भी खेलना आसान नही होता है, जब तक कि उनमें प्रतिभा का ढेर न हो। डीविलियर्स की अलौकिक क्षमताओं के कारण, यह किरदार उनपर पूरी तरह से जचता है।

एमएस धोनी - आयरन मैन

एमएस धोनी और टोनी स्टार्क यानि आयरन मैन में काफी हद तक समानतायें दिखती है। धोनी ने एक प्रतिभाशाली, अमीर और मजाकिया किरदार होने के स्टार्क के लगभग सभी गुण प्राप्त किए हुए हैं। धोनी एक प्रतिभाशाली बुद्धि और परिस्थितयों की गज़ब की समझ रखने वाले एक एक स्मार्ट क्रिकेटर हैं। इसके अलावा, वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं, और उनकी कमाई के आंकड़े काफी चौंकाने वाले है। हम सभी पहले भी, अलग अलह प्रेस कॉन्फ़्रेंस में धोनी का मजाकिया अंदाज़ देख चुके हैं और जब वह स्टंप के पीछे होते हैं तो वह अपने लिवास में, एक तीव्र गति पाने वाले आयरन मैन की तरह विकेटकीपिंग दायित्वों का निर्वहन कर रहे होते हैं।

अजिंक्य रहाणे - बैटमैन

अगर आप क्रिस्टोफर नोलन की डार्क नाइट ट्राइलॉजी के प्रशंसक हैं, तो आपको पता होगा कि बैटमैन ने अपने शहर, गोथम के लिए कितने बलिदान दिए हैं। बैटमैन एक ऐसा योद्धा है जो कि गोथम को जब भी जरूरत हो हमेशा उनके लिये तैयार रहता है। फिर भी, उसे वह गॉथम के लोगों द्वारा एक गलत तरीके से खलनायक के रूप में देखा जाता है। इसी तरह, रहाणे 'डार्क नाइट' की तरह भारत के लिये खेलने वाले एक जागरूक रक्षक हैं। बात मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने की हो, या शीर्ष क्रम में शुरुआत करने की, या फिर स्लिप में फ़ील्डिंग वह हमेशा टीम के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है। फिर भी, अक्सर उन्हें भारत की हार के लिए गलत तरीके से दोषी ठहराया जाता रहा है। लेखक: अथर्व आप्टे अनुवादक: राहुल पांडे

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...