Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

जन्मदिन विशेष: एबी डीविलियर्स के बारे में दिग्गज क्रिकेटरों की राय

Ankit Pasbola
ANALYST
फ़ीचर
529   //    17 Feb 2019, 21:04 IST

जश

अब्राहम बेंजामिन डीविलियर्स का जन्म 17 फरवरी 1984 को दक्षिण अफ्रीका में हुआ। उन्हें आमतौर पर एबी डीविलियर्स के नाम से जाना जाता है। वह दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हैं। उन्हें वर्तमान पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पर्दापण 2 फरवरी 2005 को इंग्लैंड के खिलाफ किया था। उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर शानदार रहा। क्रिकेट के सीमित प्रारूप में डीविलियर्स मैदान की चारों दिशाओं में शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं। उन्हें इस अदभुत बल्लेबाजी के कारण 'मिस्टर 360' के नाम से भी जाना जाता है।

एबी डिविलियर्स के बारे में बात करते हुए, क्रिकेट जगत के कई खिलाड़ी ने उनके बारे में अद्भुत बातें की हैं।

राहुल द्रविड़ ने एक बार कहा था, "एबी डिविलियर्स खेल के नियमों को बदल रहे हैं"।

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण, डीविलियर्स की हरफनमौला तकनीक से प्रभावित थे और उन्होंने कहा, "एबी डिविलियर्स आधुनिक युग के सबसे पूर्ण खिलाड़ी हैं।"

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने डीविलियर्स को सबसे मूल्यवान क्रिकेटर करार दिया है। गिलक्रिस्ट ने कहा, "एबी डीविलियर्स इस दुनिया पर सबसे मूल्यवान क्रिकेटर हैं"।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर, माइकल वॉन भी डीविलियर्स की बल्लेबाजी के कायल थे। वॉन ने टिप्पणी की, "एबी डीविलियर्स क्रिकेट की प्रतिभा की परिभाषा है"

विराट कोहली ने उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में स्वीकार किया है। कोहली ने कहा, "एबी डीविलियर्स दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और वह इसे बार-बार सिद्ध करते हैं।"

टी 20 क्रिकेट में डीविलियर्स की तकनीक को विंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल भी फैन हैं। गेल ने एक बार कहा था, “एबी डीविलियर्स मुझे मेरे युवा दिनों की याद दिलाते हैं, व्हाट ए प्लेयर!

गौरतलब है कि डीविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 14 साल से अधिक समय तक क्रिकेट खेला है। उन्होंने पिछले साल मई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...