Create

विश्व नंबर एक पाकिस्तान टी20 टीम को हरा सकती है ये मौजूदा IPL इलेवन

साल 2009 की विश्व टी-20 चैंपियन और टी-20 प्रारूप में मौजूदा नंबर 1 पाकिस्तान को खेल के सबसे छोटे प्रारूप में देखना सबसे रोमांचक पक्षों में से एक है। हसन अली और शदाब खान जैसे युवा प्रतिभाओं के साथ ही मोहम्मद अमीर की वापसी पाकिस्तान को एक मजबूत टीम को तौर पर पेश करती है। हालांकि यह चिंता का विषय है कि कुछ राजनीतिक कारणों के चलते दुनिया के सबसे प्रमुख टी-20 लीग आईपीएल में ये खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखाने से वंचित हैं। इसकी उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले वक्त में इंडियन प्रीमियर लीग में जरूर पाकिस्तानी खिलाड़ियों को प्रतिभा दिखाने का मौका मिले। आइए एक नजर आईपीएल की मौजूदा प्लेइंग इलेवन पर डालते हैं जो इस समय विश्व की सर्वश्रेष्ठ टी-20 टीम पाकिस्तान को कड़ी टक्कर देने की क्षमता रखती है।

ओपनर

#1 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर एक ऐसे बल्लेबाज के तौर देखे जाते हैं जो गेंदबाजी आक्रमण को तहस नहस करने में माहिर हैं। अपनी शानदार और तेज बल्लेबाजी के कारण डेविड वॉर्नर टी20 क्रिकेट के लिहाज से काफी अहम खिलाड़ी हैं। डेविड वार्नर सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम को शानदार शुरुआत देने में माहिर हैं। आईपीएल करियर में डेविड वार्नर ने 142.13 की स्ट्राइक रेट और 40.54 के औसत से 4010 रन बनाए हैं। वार्नर ने इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले चार संस्करणों में सबसे अधिक रन बनाए हैं। वह मैदान के चारों ओर शॉट्स खेलने की क्षमता रखते हैं।

# 2 रोहित शर्मा

अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान कायम करने वाले भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस टीम में दूसरे सलामी बल्लेबाज हैं। सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा टीम को मजबूत शुरुआत देने में कामयाब रहते हैं। उन्होंने अपने आईपीएल कैरियर में 4,207 रन बनाए हैं। जिसमें उनकी औसत 32.61 और स्ट्राइक रेट 130.89 की रही है।

मध्यक्रम

#3 विराट कोहली

मध्यक्रम में बल्लेबाज के तौर पर वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली हर किसी की पहली पसंद होंगे। भारतीय टीम की रन मशीन विराट कोहली के आगे अच्छे से अच्छा गेंदबाज भी फीका पड़ जाता है। विराट कोहली ने साल 2106 के आईपीएल सीजन में ऑरेंज कैप भी जीती थी। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 973 बनाए थे। इन रनों की बनाने के दौरान उन्होंने चार शतक और सात अर्धशतकों भी लगा डाले। विराट कोहली का नाम बेहतरीन टी-20 खिलाड़ियों में भी शुमार है।

#4 सुरेश रैना

इंडियन प्रीमियर लीग के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के तौर पर सुरेश रैना का नाम सबसे आगे आता है। सुरेश रैना के बिना आईपीएल इलेवन की कल्पना करना असंभव है। रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अभी तक अपने आईपीएल करियर में 4540 रन बनाए हैं। इसके साथ ही उनकी स्ट्राइक रेट 139.09 और औसत 34.13 रही है। बल्लेबाजी के अलावा मैदान पर फील्डर के तौर पर भी रैना टीम के लिए काफी खास खिलाड़ी के तौर पर भूमिका रखते हैं। वहीं गेंदबाजी में भी रैना टीम के लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं। गेंदबाजी के दौरान रैना काफी बार किफायती साबित हुए हैं। रैना की मौजूदगी मध्य क्रम के स्थिरता प्रदान करती है।

# 5 एबी डीविलियर्स

आरसीबी के सुपरमैन और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक एबी डीविलियर्स अपने आगे किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं। अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम एबी डीविलियर्स टी20 क्रिकेट के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं। आईपीएल में भी एबी का शानदार रिकॉर्ड है।

विकेटकीपर और ऑलराउंडर

#6 महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर)

एक आईपीएल टीम में एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी सबसे पहली पसंद होगी। पूर्व भारतीय कप्तान ने आईपीएल में 136.75 की स्ट्राइक रेट और 37.88 की औसत से 3561 रन बनाए हैं। उनके जरिए बनाए गए रनों में सबसे ज्यादा रन निचले मध्य क्रम (नंबर 5, 6 और 7) में आए हैं। चैन्नई सुपर किंग्स के स्टार खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी मैच को अपने स्टाइल में खत्म करने का हुनर भी रखते हैं। धोनी की कप्तानी में चैन्नई ने दो बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है।

#7 बेन स्टोक्स

फिलहाल विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के तौर पर बेन स्टोक्स का नाम ही सबसे आगे है। बेन टीम में एक फिनिशर और 5वें गेंदबाज के रूप में अपनी जगह रखते हैं। स्टोक्स बल्लेबाजी के दौरान गेंद को हिट करने में माहिर हैं तो वहीं डेथ ओवर में भी बेन शानदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। आईपीएल में बेन ने केवल एक ही सीजन खेला है और सीजन में भी उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरज्वाइंट को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी। उन्होंने 31.60 की औसत और 142.98 की स्ट्राइक रेट से 316 रन बनाए थे। वहीं 26.33 की औसत से 12 विकेट भी हासिल किए थे।

स्पिनर्स

#8 राशिद ख़ान

टी20 क्रिकेट में सनसनी मचाने वाले अफगानिस्तान के राशिद खान अपनी बेहतरी स्पिन गेंदबाजी से बल्लेबाजों का चकमा देने में माहिर हैं। राशिद खान इस समय विश्व में नंबर 1 टी20 गेंदबाज हैं। आईपीएल के 2017 सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए राशिद खान ने 6.62 की एक शानदार इकॉनमी रेट से 17 विकेट हासिल किए थे। अपनी शानदार स्पिन गेंदबाजी के कारण राशिद खान बल्लेबाजों के लिए एक पहेली बने हुए हैं।

#9 युज़वेंद्र चहल

मौजूदा विश्व नंबर 2 और आरसीबी के स्पिनर युजवेन्द्र चहल इस लाइनअप में दूसरे स्पिनर हैं। चहल ने अपने आईपीएल करियर में 7.90 की इकॉनोमी रेट और 22.41 की औसत से 70 विकेट हासिल किए हैं। लेग स्पिनर चहल मैदान पर कई अच्छे बदलाव के साथ गेंदबाजी करते हैं और बल्लेबाज को चकमा दे देते हैं। इनमें गति में परिवर्तन, गुगली, एंगल में बदलाव प्रमुख हैं। चहल और राशिद खान किसी भी टीम के लिए एक परफेक्ट संयोजन के तौर पर देखे जा सकते हैं।

तेज़ गेंदबाज़

#10 भुवनेश्वर कुमार

पिछले आईपीएल सीजन में भुवनेश्वर कुमार ने पर्पल कैप हासिल की थी। वहीं अब विश्व क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। भुवनेश्वर कुमार के रिकॉर्ड ही अपने आप में काफी हैं। अपने आईपीएल करियर में उन्होंने 12.07 की स्ट्राइक रेट और 7.08 की इकॉनमी रेट की मदद से 90 मैचों में 111 विकेट लिए हैं। भुवनेश्वर कुमार पावरप्ले और डेथ ओवर में शानदार गेंदबाजी कर सकते हैं और बल्ले से भी कुछ रनों का योगदान दे सकते हैं

#11 जसप्रीत बुमराह

जब सीमित ओवरों के क्रिकेट की बात आती है, तो जसप्रित बूमराह निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से हैं। मुंबई इंडियंस की तरफ से विश्व क्रिकेट को दिए गए गेंदबाज बुमराह आज दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक है। एक अपरंपरागत एक्शन, गति में परिवर्तन और यॉर्कर के चलते बुमराह बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल साबित होते हैं। वह डेथ ओवरों में भी बेहतरीन गेंदबाजी कर लेते हैं। लेखक: ब्रोकेन क्रिकेट अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment