CWC 2023: रोहित शर्मा के आक्रामक बल्लेबाजी एप्रोच को लेकर बल्लेबाजी कोच ने किया बड़ा खुलासा, बताया किसका विचार था 

India Cricket WCup
रोहित शर्मा काफी आक्रामक अंदाज से बल्लेबाजी कर रहे हैं

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का बेहद ही आक्रामक बल्लेबाजी अंदाज नजर आ रहा है और इससे टीम को काफी फायदा भी मिल रहा है। इसका एक उदाहरण ईडन गार्डन्स में भी देखने को मिला। रोहित के आक्रामक एप्रोच से बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर (Vikram Rathour) भी काफी खुश हैं और उन्होंने खुलासा किया कि इस तरह बल्लेबाजी करने का विचार खुद भारतीय कप्तान का ही था।

मौजूदा टूर्नामेंट में रोहित शर्मा शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाते हैं और बिना अपने विकेट की परवाह किये, भारतीय टीम को तेज शुरुआत दिलाने का प्रयास करते हैं। इस काम में वो काफी हद तक सफल भी रहे हैं। 5 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उनकी आक्रामक बल्लेबाजी ने ही भारत को मैच में आगे करने का काम किया। मुश्किल पिच पर रोहित ने नई गेंद और पावरप्ले का फायदा उठाते हुए, 24 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली। उनकी पारी की मदद से ही भारत ने पहले 10 ओवर में 91/1 का स्कोर बनाने में कामयाबी हासिल की थी।

तेज शुरुआत ने बाद में बल्लेबाजी के लिए आये विराट कोहली और श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाजों को स्कोरिंग रेट की चिंता किए बिना सेट होने का मौका दिया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 158 गेंदों में 134 रन जोड़े और भारत को 50 ओवर में 326/5 के स्कोर तक पहुँचाने में मदद की। लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 83 रन ही बना पाई और 243 रनों से मुकाबला हार गई।

विक्रम राठौर ने की रोहित शर्मा के आक्रामक बल्लेबाजी अंदाज की तारीफ

मैच के बाद, विक्रम राठौर ने भारतीय कप्तान की तारीफ करते हुए कहा,

यह पूरी तरह से रोहित का विचार है। वह पहल करते हुए तेजी से खेल रहे हैं। यह टीम के लिए वास्तव में अच्छी तरह से काम कर रहा है। वो एक ऐसा व्यक्ति हैं, जो उदाहरण के साथ टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। रोहित और गिल ने जो शुरुआत दी, उससे विराट और श्रेयस को संभलने और अपना समय लेने में मदद मिली। महाराज उस गेंदबाज की तरह लग रहे थे जो इस पिच पर कुछ विकेट हासिल कर सकते थे। उस शुरुआत ने हमें थोड़ा सुरक्षित खेलने का मौका दिया। यह एक शानदार रणनीति थी और कारगर भी साबित हुई।

रोहित शर्मा ने अब तक वर्ल्ड कप 2023 में आठ पारियों में 55.25 की औसत से 442 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 122.77 का रहा, जो दर्शाता है कि उन्होंने तेजी से रन बनाने पर जोर दिया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now