CWC 2023: श्रेयस अय्यर ने अपनी शतकीय पारी में की छक्कों की बारिश, सौरव गांगुली और युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा 

India Cricket WCup
श्रेयस अय्यर ने एक जबरदस्त शतकीय पारी खेली

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) का पहला सेमीफाइनल मुंबई में भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की तरफ से जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला और टीम ने टूर्नामेंट के नॉकआउट स्टेज में सबसे बड़ा टोटल बना दिया। भारत के लिए दो शतक लगे, जिसमें से एक श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के बल्ले से आया। अय्यर ने अपनी पारी में जबरदस्त अंदाज में बल्लेबाजी की और खुलकर बड़े शॉट खेलते हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड बना दिया।

शुभमन गिल के 23वें ओवर में रिटायर्ड हर्ट होने के बाद श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए आये और उन्होंने शुरुआत से ही अपने शॉट खेले। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और सिर्फ 67 गेंदों में लगातार दूसरा वर्ल्ड कप शतक जड़ दिया। 70 गेंदों में 105 रनों वाली नाबाद पारी में उन्होंने सिर्फ चार चौके लगाए लेकिन आठ छक्के जड़े, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा वर्ल्ड कप मुकाबले की एक पारी में सबसे ज्यादा हैं।

श्रेयस अय्यर से पहले भारत के लिए वर्ल्ड कप की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के नाम संयुक्त रूप से दर्ज था। गांगुली ने 1999 वर्ल्ड कप में टॉन्टन में श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों की पारी में सात छक्के लगाए थे। वहीं, युवराज ने 2007 वर्ल्ड कप में बरमूडा के खिलाफ 83 रनों की पारी में सात छक्के लगाए थे।

भारत के लिए वर्ल्ड कप मुकाबले की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज :

8 - श्रेयस अय्यर बनाम न्यूजीलैंड, मुंबई, 2023

7 - सौरव गांगुली बनाम श्रीलंका, टॉन्टन, 1999

7 - युवराज सिंह बनाम बरमूडा, पोर्ट ऑफ स्पेन, 2007

6 - कपिल देव बनाम ज़िम्बाब्वे, टनब्रिज वेल्स, 1983

6 - रोहित शर्मा बनाम पाकिस्तान, अहमदाबाद, 2023

6 - श्रेयस अय्यर बनाम श्रीलंका, मुंबई, 2023

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now