CWC 2023: "रोहित शर्मा का लालच भारत को पड़ा भारी?", सुनील गावस्कर ने भारतीय कप्तान के अप्रोच पर उठाए सवाल

India Cricket WCup
रोहित शर्मा खराब शॉट खेलकर फाइनल में आउट हो गए थे

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के लिए वर्ल्ड कप 2023 काफी शानदार रहा। टीम ने इस टूर्नामेंट में लगातार 10 मुकाबले जीते लेकिन खिताब अपने नाम नहीं कर सकी। भारत को फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) से 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टीम को आक्रामक शुरुआत दी लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे। अब रोहित शर्मा के इसी अप्रोच पर पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कप्तान का लालच भारतीय टीम को भारी पड़ गया।

वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा भारतीय टीम को तेज शुरुआत दिला चुके थे लेकिन पावरप्ले के आखिरी ओवर में वह मैक्सवेल की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में आउट हो गए। रोहित के इसी आक्रामक रवैये पर सवाल उठाते हुए सुनील गावस्कर ने स्पोर्टस्टार पर लिखे अपने कॉलम में कहा, "ट्रैविस हेड के शानदार टर्निंग और रनिंग बैक कैच ने भारत की 300 रनों से अधिक के स्कोर हासिल करने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उस कैच की वजह से रोहित शर्मा आउट हो गए, जिन्होंने एक बार फिर तेजी से 40 से अधिक रन बनाए।"

गावस्कर ने आगे कहा, "वह विकेट पावरप्ले के अंतिम ओवर में गिरा। इस ओवर में रोहित एक छक्का और एक चौका पहले ही लगा चुके थे। जाहिर तौर पर वह पावरप्ले की बची हुई गेंदों का फायदा उठाने की कोशिश में थे। क्या वह ज्यादा लालच में आ गए थे? क्या रोहित खुद को रोक नहीं सकते थे, क्योंकि शुभमन गिल पहले ही आउट हो गए थे?"

पूर्व ओपनर ने ऑस्ट्रेलिया के पांचवें गेंदबाजी विकल्प को कमजोर बताया लेकिन कहा कि फाइनल में यह काम कर गया। उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रेलिया के पांचवें गेंदबाज को कोटा हमेशा एक लॉटरी की तरह होता था और इस बार यह काम कर गया, क्योंकि इसमें न केवल रोहित शर्मा का विकेट गिरा बल्कि अन्य बल्लेबाज भी पार्ट टाइम गेंदबाजों को सावधानी से खेलते नजर आए, जिसके कारण 30 रन कम बने। उन रनों से फर्क पड़ता या नहीं, यह बहस का विषय है।"

Quick Links

Edited by Prashant Kumar