COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

अंतरराष्ट्रीय टी-20 में भारत के शीर्ष 3 सबसे प्रभावशाली गेंदबाज़

34   //    05 Aug 2018, 16:31 IST

टी-20 प्रारूप ने क्रिकेट के खेल में एक नई क्रांति ला दी है। इसने ना सिर्फ क्रिकेट प्रशंसकों की संख्या में बढ़ोतरी की है बल्कि क्रिकेट को ओर ज़्यादा रोमांचक और लोकप्रिय बना दिया है।

2007 में हुए आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप ने भारत में क्रिकेट की परिकल्पना को ही बदल दिया था। पहले टी-20 विश्व कप में विश्व विजेता बनने के बाद टी-20 प्रारूप की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ी थी। इसी को देखते हुए भारत में उसके अगले ही साल इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई जिसमें दुनिया भर के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

भारतीय टीम लगभग 12 सालों से टी-20 क्रिकेट खेल रही है, इस अवधि में, 46 गेंदबाजों ने भारत के लिए पहली बार खेले है जिसमें हाल ही में टीम में चुने गए दीपक चहर भी शामिल हैं। तो आइये टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के शीर्ष 3 सबसे प्रभावशाली गेंदबाजों पर एक नज़र डालें:

पद्धति और मानदंड:

विश्लेषण के पीछे की पद्धति उन सभी कारकों पर विचार करती है जो गेंदबाज के रिकॉर्ड का हिस्सा बन सकते हैं जैसे विकेट, स्ट्राइक रेट, औसत, स्थिरता, मैन ऑफ द मैच, मैन ऑफ द सीरीज़ इत्यादि।

दूसरा, तेज़ गेंदबाजों के उपमहाद्वीप में किये गए प्रदर्शन को ज़्यादा तरजीह दी गई है, जबकि गति अनुकूल परिस्थितियों में उनके प्रदर्शन को कम तरजीह दी गई है। जबकि स्पिनर्स के लिए उपमहाद्वीप या स्पिन अनुकूल परिस्थितियों में प्रदर्शन को कम वेटेज दिया गया था जबकि गति अनुकूल परिस्थितियों में उनके प्रदर्शन को ज़्यादा वेटेज दिया गया है।

तीसरा, इस सूची में शामिल गेंदबाजों को उपमहाद्वीपीय और गैर-उपमहाद्वीपीय पिचों पर कम से कम 10 मैच खेलना अनिवार्य है।

कृपया ध्यान दें कि यह एक सांख्यिकीय तुलना है और अंतिम परिणाम में 1 से 10 के पैमाने पर उनके प्रभावशाली प्रदर्शन को समझाने की कोशिश की गई है।

इरफान पठान



यह कुछ लोगों के लिए आश्चर्यचकित हो सकता है, लेकिन इरफान पठान भारत के शानदार टी-20 गेंदबाज थे। टी-20 विश्व कप 2007 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने यादगार प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 16 रनों पर तीन अहम विकेट लिए थे और 'मैन ऑफ द मैच' बने थे। उन्होंने 'बूम बूम' अफरीदी का सबसे महत्वपूर्ण विकेट लिया था।

कुल मिलाकर, इरफान पठान ने उपमहाद्वीप पिचों पर अच्छा प्रदर्शन किया है, जिनमें 9 मैचों में उन्होंने 8.23 की अच्छी स्ट्राइक रेट और 17.64 की औसत से 14 विकेट लिए हैं।

उनके प्रदर्शन के लिए, इरफान पठान को 10 में से 5.7 की प्रभाव रेटिंग मिली है, जिसमें उन्हें उपमहाद्वीपीय पिचों पर 8.3 और गैर-उपमहाद्वीपीय पिचों पर 3.3 की रेटिंग मिली है।

1 / 3 NEXT
Fetching more content...