ज़िम्बाब्वे के लगातार खराब प्रदर्शन से निराश हेड कोच ने दिया इस्तीफ़ा, टीम को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा 

Photo Courtesy: Zimbabwe Cricket
Photo Courtesy: Zimbabwe Cricket

ज़िम्बाब्वे टीम (Zimbabwe Cricket Team) का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से लगातार खराब रहा है और इसी वजह से हेड कोच डेव हॉटन (Dave Houghton) ने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। उन्होंने बुधवार को जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड की बैठक में अपना इस्तीफ़ा सौंप दिया और जनवरी में श्रीलंका के सीमित ओवरों के दौरे के लिए एक अंतरिम कोचिंग स्टाफ रखा जाएगा। हॉटन ने बताया कि ज़िम्बाब्वे टीम के खिलाड़ी अब उनकी कमांड नहीं सुनते हैं और अब उन्हें आगे ले जाने के लिए किसी नए व्यक्ति की जरूरत है।

हालिया समय में ज़िम्बाब्वे का प्रदर्शन लगातार खराब रहा है और टीम अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई। इसके अलावा हाल ही में आयरलैंड ने ज़िम्बाब्वे में ही घरेलू टीम को T20I और वनडे सीरीज में धूल चटाई।

डेव हॉटन को इस्तीफे के बावजूद ज़िम्बाब्वे क्रिकेट पूरी तरह से नहीं निकालेगा और उन्हें कोई अन्य भूमिका सौंपी जाएगी। ज़िम्बाब्वे क्रिकेट के बयान के मुताबिक, हॉटन ने कहा,

मेरे दिल में हमेशा जिम्बाब्वे क्रिकेट रहा है और हालांकि राष्ट्रीय टीम की मेरी कोचिंग समाप्त हो गई है, लेकिन मैं अन्य क्षेत्रों में शामिल होना पसंद करूंगा। जिम्बाब्वे में प्रतिभा का आधार बहुत बड़ा है। हम खिलाड़ियों को प्रतिभाशाली से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कैसे ले जाते हैं, इसमें शामिल होना शानदार है।

ज़िम्बाब्वे क्रिकेट ने भी डेव हॉटन की प्रशंसा की और चेयरमैन तवेंगवा मुकुहलानी ने उन्हें लीजेंड बताया। उन्होंने कहा,

डेव हमेशा हमारे खेल के लीजेंड रहेंगे और यह अफसोस की बात है कि उन्हें लगा कि चेंजरूम को एक नई आवाज की जरूरत है। हालांकि पिछले कुछ महीने निराशाजनक रहे हैं क्योंकि हम 50 ओवर के वर्ल्ड कप और T20 वर्ल्ड कप दोनों के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे हैं, लेकिन उन्हें दीर्घकालिक सफलता की नींव के पुनर्निर्माण के लिए पिछले एक साल में किए गए सभी कार्यों को अस्पष्ट नहीं करना चाहिए। डेव अपने अथक प्रयासों के लिए तहे दिल से टीम को छोड़ रहे हैं और हम उनके साथ एक अलग भूमिका में काम करने के लिए उत्सुक हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar