दीप्ति शर्मा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, खास कारनामा करने वाली बनीं पहली भारतीय महिला क्रिकेटर

India v Australia - Women
दीप्ति शर्मा ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 30 रन बनाए और फिर दो विकेट लिए

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket Team) के लिए रविवार का दिन अच्‍छा नहीं बीता, लेकिन ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने एक विशेष उपलब्धि हासिल की है।

दीप्ति शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Women Cricket Team) के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में पहले बल्‍लेबाजी में 27 गेंदों में पांच चौके की मदद से 30 रन बनाए। उनकी पारी की मदद से भारतीय टीम 130/8 का स्‍कोर बनाने में सफल रही।

इसके बाद दीप्ति शर्मा ने अपनी ऑफ स्पिन के जाल में ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर्स एलिसा हीली (26) और बेथ मूनी (20) को उलझाया। दीप्ति शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर में 1000 रन और 100 विकेट लेने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं।

दीप्ति शर्मा ने अपने 103वें टी20 इंटरनेशनल मैच में यह उपलब्धि हासिल की। बाएं हाथ की बैटर के 103 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 23.83 की औसत से 1001 रन हो गए हैं, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, उन्‍होंने 19.23 की औसत और 6.05 की इकोनॉमी से 112 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 10 रन देकर चार विकेट लेना है।

दीप्ति शर्मा के लिए भले ही यह मैच यादगार रहा हो, लेकिन भारतीय टीम को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में एक ओवर शेष रहते 6 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। बता दें कि मुंबई के डीवाई पाटिल स्‍टेड‍ियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय महिलाओं ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 130 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 19 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की।

याद दिला दें कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया महिला टीम के बीच सीरीज का तीसरा व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच मंगलवार को इसी वेन्यू पर होना है। दोनों ही टीमों के सीरीज जीतने के लिए यह मुकाबला महत्‍वपूर्ण हैं, जो भी टीम मैच जीतेगी, वो तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज अपने नाम कर लेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment