Create

आईपीएल में सुरक्षा के लिए बने 3 जोन की जानकारी

अबुधाबी स्टेडियम
अबुधाबी स्टेडियम

आईपीएल की घोषणा के साथ ही बीसीसीआई ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। सबसे अहम चीज कोरोना वायरस से बचाव करना है। आईपीएल में इसके लिए एक पूरी गाइडलाइन जारी की है है। इससे आईपीएल खिलाड़ियों को सुरक्षा को लेकर चिंतित नहीं होना पड़ेगा। हालांकि सभी नियमों का पालन खिलाड़ियों को खुद ही करना होगा। आईपीएल में कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए तीन जोन बनाए गए हैं।

कोरोना वायरस से खिलाड़ियों और अन्य लोगों को बचाने के उद्देश्य से योजनाबद्ध तरीके से तीन जोन बनाए गए हैं। इससे यह होगा कि एक जोन के लोग दूसरे जोन में प्रवेश नहीं कर पाएंगे और कोरोना वायरस से सुरक्षा भी बनी रहेगी। आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल मीटिंग में कई फैसले लिए गए। इसमें सुरक्षा पर गहन चर्चा कर कई नियम बने और इसकी प्रोसेस के बारे में भी अहम पहलुओं पर चर्चा की गई थी। हर हाल में सुरक्षित माहौल आयोजकों की प्राथमिकता है।

बीसीसीआई ने खिलाडियों की सुरक्षा के लिए तमाम तरह के नियम और उनकी पालना कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने की दिशा में अहम कदम उठाए हैं। हालांकि अभी भी कई तरह की योजनाओं पर कार्य चल रहा है। कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए एहतियातन हर सुरक्षा विकल्प पर काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बायो सिक्योर्ड बबल की पूरी जानकारी, आईपीएल में लागू

आईपीएल के 3 जोन

इनर जोन

सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो

इस जोन में ऑपरेशनल चीजें देखने वाले लोग रहेंगे। स्टेडियम परिसर के अन्दर के कार्यों के लोग इसमें रहेंगे। प्रेस, स्टेडियम में मैचों के आयोजन से सम्बंधित तमाम योजनाएं बनाने वाले लोगों को इनर जोन में रखा गया है। उन्हें स्टैंड में बने कार्यस्थल से काम करना होगा। ब्रॉडकास्टिंग के कुछ सदस्य भी इसमें शामिल हो सकते हैं। स्टेडियम परिसर के लोग ही इस जोन में रहेंगे।

आउटर जोन

शारजाह स्टेडियम
शारजाह स्टेडियम

इस जोन में उन लोगों को रखा गया है जो स्टेडियम के मुख्य गेट के अन्दर रहेंगे लेकिन खेल परिसर भवन की तरफ नहीं जा पाएंगे। इनका कार्य भी गेट, बाहरी सुरक्षा और पार्किंग आदि का रहेगा ऐसे में अन्दर जाने की अनुमति उन्हें नहीं मिलेगी।

प्लेयर्स एंड मैच ओफिशियल्स जोन

दुबई स्टेडियम
दुबई स्टेडियम

इसके अंतर्गत खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ और मैच अधिकारी जैसे रेफरी, अम्पायर आदि आते हैं। होस्ट और कमेंट्री पैनल के लोग भी इसका हिस्सा होंगे। इसके अलावा ब्रॉडकास्टर के कैमरामैन भी इस्मने होंगे। पिच कवर करने वाले ग्राउंड्समैन को भी इस जोन का हिस्सा बनाया जा सकता है। इस जोन के लोग ही मैदान पर जाने के लिए अधिकृत होंगे। तीनों जोन के लोग अपने निर्धारित जोन में ही रहेंगे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment