दिनेश कार्तिक का हेलमेट सबसे अलग क्यों होता है? खुद दिया इस सवाल का जवाब

Northamptonshire v India - T20 Tour Match
Northamptonshire v India - T20 Tour Match

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का हेलमेट हमेशा अन्य खिलाड़ियों से काफी अलग और स्टाइलिश होता है। आप भी उन्हें देखकर सोचते होंगे कि वह अन्य खिलाड़ियों की तुलना में अलग डिज़ाइन का हेलमेट क्यों पहनते हैं लेकिन आपको इसका जवाब नहीं पता होगा। हालाँकि, खुद दिनेश कार्तिक ने अलग तरह के हेलमेट पहनने के पीछे की वजह का खुलासा कर दिया है।

भारतीय टीम में कई सालों तक विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभालने वाले कार्तिक बीते गुरुवार को ट्विटर के जरिए अपने प्रशंसकों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उनसे कई दिलचस्प सवाल पूछे गए। एक प्रशंसक ने दिनेश कार्तिक की हेलमेट पहने तस्वीर साझा की और पूछा कि आपका हेलमेट इतना अलग क्यों है?

जवाब में कार्तिक ने कहा,

"यह हेलमेट सबसे ज्यादा बचाव करती है। इसे स्पेसशिप पर डिजाइन किया है और बहुत आरामदायक है। एक बार इस्तेमाल करके देखो। इसका नाम मूनवॉकर है।"

दिनेश कार्तिक के इस जवाब के बाद उनके प्रशंसक इस ट्वीट पर उनके द्वारा उपयोग किए गए अलग-अलग तरीकों के हेलमेट की तस्वीर डालने लगे।

आपको बता दें कि दाएं हाथ के 2004 में में वनडे फॉर्मेट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस्तक दी थी। वहीं, टेस्ट फॉर्मेट में भी उनका डेब्यू 2004 में ही हुआ था, जबकि टी20 फॉर्मेट में 2006 में भारत के लिए पहला मुकाबला खेला था।

बहरहाल, दिनेश कार्तिक ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अभी तक कुल 94 वनडे मैच खेले हैं जिनमें 30.20 की औसत से 1752 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 64 कैच पकड़े हैं और 7 बार स्टंप किया है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 26 मैच खेले हैं, जिनकी 42 पारियों में 1025 रन बनाए हैं। इस दौरान 57 कैच और 6 बार स्टंप आउट किया है।

कार्तिक ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 60 मैच खेले हैं और 142.61 की स्ट्राइक रेट से 686 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 30 कैच और 8 बार स्टंप आउट किया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar