Create
Notifications

7 बल्लेबाज जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाया

7 बल्लेबाज जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाया
7 बल्लेबाज जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाया
निशांत द्रविड़
visit

किसी भी खिलाड़ी के लिए अपने देश की तरफ से टेस्ट खेलना एक ऐतिहासिक लम्हा होता है और उस मैच में अगर वह खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करे तो उसके लिए वह मैच यादगार हो जाता है। अगर हम बल्लेबाजों की बात करें तो टेस्ट इतिहास में अभी तक 111 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ा।

पहले ही टेस्ट में शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाने वाले पहले बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बैनरमैन थे, जिन्होंने 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले ही टेस्ट में शतक जड़कर अनोखा रिकॉर्ड बनाया था। टेस्ट क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बनाने वाले सबसे हालिया बल्लेबाज न्यूजीलैंड के डेवन कॉनवे हैं, जिन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाया।

यह भी पढ़ें - टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 600 रन बनाने वाली टीमों की लिस्ट

इन 111 बल्लेबाजों में 7 बल्लेबाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक बनाने का चौंकाने वाला रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस लिस्ट में इंग्लैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के एक-एक बल्लेबाज और न्यूजीलैंड एवं वेस्टइंडीज के दो-दो बल्लेबाज शामिल हैं।

आइये नज़र डालते हैं उन बल्लेबाजों पर जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक लगाया:

# टिप फोस्टर (इंग्लैंड)

टिप फोस्टर
टिप फोस्टर

इंग्लैंड के टिप फोस्टर ने दिसंबर 1903 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और पहली ही पारी में 287 रन बना दिए। टिप फोस्टर के नाम डेब्यू टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी है, जो पिछले 117 सालों में नहीं टूट पाया है। फोस्टर के बेहतरीन दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड (577 एवं 194/5) ने ऑस्ट्रेलिया (285 एवं 485) को पांच विकेट से हराया था।

# लॉरेंस रोव (वेस्टइंडीज)

लॉरेंस रोव
लॉरेंस रोव

वेस्टइंडीज के लॉरेंस रोव डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे। उन्होंने 1972 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किंग्स्टन, जमैका में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और दोनों पारियों में शतक लगाने का अनोखा रिकॉर्ड भी बनाया था। रोव ने पहली पारी में 214 और दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाये। डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा 314 रनों का विश्व रिकॉर्ड अभी भी रोव के नाम ही है। वेस्टइंडीज (508/4 एवं 218/3) और न्यूजीलैंड (386 एवं 236/6) के बीच वह मैच ड्रॉ रहा था।

# ब्रेंडन कुरुप्पु (श्रीलंका)

ब्रेंडन कुरुप्पु
ब्रेंडन कुरुप्पु

श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर ब्रेंडन कुरुप्पु ने 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलंबो में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और ओपनिंग करते हुए 201 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली थी। श्रीलंका (397/9) और न्यूजीलैंड (406/5) के बीच वह मैच ड्रॉ रहा था।

# मैथ्यू सिंक्लेयर (न्यूजीलैंड)

मैथ्यू सिंक्लेयर
मैथ्यू सिंक्लेयर

न्यूजीलैंड के मैथ्यू सिंक्लेयर ने 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेलिंग्टन में अपना टेस्ट डेब्यू किया और पहली ही पारी में 214 रन बना डाले। उनकी इस बेहतरीन पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 518/9 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 179 और 234 का स्कोर ही बना सकी एवं मेजबानों ने एक पारी और 105 रनों से मैच जीत लिया।

# जैक्स रुडोल्फ (दक्षिण अफ्रीका)

जैक्स रुडोल्फ
जैक्स रुडोल्फ

दक्षिण अफ्रीका के जैक्स रुडोल्फ ने 2003 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ अपना डेब्यू किया और पहली ही पारी में नाबाद 222 रन बनाये। रुडोल्फ ने बोएटा डिपेनार के साथ तीसरे विकेट के लिए 429 रनों की जबरदस्त साझेदारी निभाई। दक्षिण अफ्रीका (470/2) ने उस मैच में बांग्लादेश (173 एवं 237) को एक पारी और 60 रनों से हराया था।

# काइल मेयर्स (वेस्टइंडीज)

काइल मेयर्स
काइल मेयर्स

वेस्टइंडीज के काइल मेयर्स ने 2021 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना डेब्यू किया और मैच की चौथी पारी में दोहरा शतक लगाकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। बांग्लादेश के 430 के जवाब में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 259 रन बनाये। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 223/8 का स्कोर बनाया और वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा।

काइल मेयर्स ने एनक्रूमाह बोनर (86) के साथ चौथे विकेट के लिए 216 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई और टीम को आखिरी दिन चौंकाने वाली जीत दिला दी। वेस्टइंडीज ने चौथी पारी में जीत के मामले में पांचवें सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया और काइल मेयर्स 210 रन बनाकर नाबाद रहे।

# डेवन कॉनवे (न्यूजीलैंड)

डेवन कॉनवे
डेवन कॉनवे

न्यूजीलैंड के डेवन कॉनवे ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के ख़िलाफ 3 जून को 200 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली और रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया। कॉनवे के 200 रनों की मदद से न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 378 रन बनाये। इंग्लैंड में किसी भी बल्लेबाज का डेब्यू टेस्ट में यह सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड है।

नोट - यह मैच अभी चल रहा है

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now