Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग और क्लेयर टेलर को आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम में किया शामिल

FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018, 20:22 IST

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को आईसीसी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों को देखते हुए उन्हें क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल कर लिया है। राहुल द्रविड़ के अलावा ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज क्लेयर टेलर को भी डब्लिन में हुई सेरामनी में हॉल ऑफ में शामिल किया गया।

द्रविड़ आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बने। उनसे पहले बिशन सिंह बेदी, अनिल कुंबले, सुनील गावस्कर और कपिल देव को भी इस सम्मान से नवाज जा चुका है। दूसरी तरफ रिकी पोंटिंग यह सम्मान पाने वाले 25 वें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, क्लेयर टेलर इस सूची में शामिल होने वाली 7वीं महिला खिलाड़ी हैं।

द्रविड़ ने 164 टेस्ट मुकाबलों में 13,288 रन बनाए, वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। द्रविड के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 344 मुकाबलों में 10,899 रन हैं। इसके अलावा द्रविड़ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा (210) कैच लेने वाले फील्डर भी हैं। उन्हें 2004 में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था उसी साल उन्हें टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया था। राहुल द्रविड ने साल 2012 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

राहुल द्रविड़ ने यह सम्मान मिलने के बाद वीडियो मैसेज के जरिए कहा, "आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल होना, मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं आईसीसी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। इस सूची में बहुत से ऐसे नाम है, जिनसे मैंने काफी कुछ सीखा है। मैं बहुत सारे लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिनकी वजह से मैं अपने सपने पूरे कर पाया।"

द्रविड़ ने इसके अलावा अपने परिवार, साथी खिलाड़ियों, कोच और दोस्तों को भी धन्यवाद कहा। इंडिया ए टीम के साथ होने के कारण वो इस समारोह का हिस्सा नहीं बन पाए।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने भी यह सम्मान मिलने के बाद सबको शुक्रिया कहा। पोंटिंग ने एक खिलाड़ी और कप्तान के तौर काफी सफलता हासिल की। रिकी पोंटिंग ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में लगभग 28 हजार रन बनाए।

Published 02 Jul 2018, 11:31 IST
Advertisement
Fetching more content...