ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज ऑलराउंडर एलिसा पेरी ने बनाया चौंकाने वाला रिकॉर्ड

Australia A v England A 3rd T20
Australia A v England A 3rd T20

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम (Australia Womens Team) की दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी एलिसा पेरी (Ellyse Perry) ने एक चौंकाने वाला कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। वो अब टी20 क्रिकेट में 300 विकेट लेने और 5000 से ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

एलिसा पेरी की अगर बात करें तो वो दुनिया की दिग्गज महिला क्रिकेटरों में से एक हैं। वो ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए लगातार बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन करती हैं। यही वजह है कि वो तीन बार आईसीसी वुमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीत चुकी हैं। एलिसा पेरी ने 2017, 2019 और 2020 में ये प्रतिष्ठित अवॉर्ड जीता था। इसके अलावा उन्हें ऑस्ट्रेलिया के बेस्ट वुमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड भी मिल चुका है। वो तीन बार इस सम्मान को हासिल कर चुकी हैं।

एलिसा पेरी को मिल चुके हैं अभी तक कई सारे बड़े अवॉर्ड

एलिसा पेरी को कई दिग्गज ऑस्ट्रेलिया का अब तक का सबसे बेहतरीन वुमेंस क्रिकेटर मानते हैं। उनके आंकड़ें भी इस बात की गवाही देते हैं। आईसीसी अवॉर्ड्स ऑफ द डिकेड के सारे सम्मान एलिसा पेरी को मिले थे। उन्हें फीमेल क्रिकेटर ऑफ द डिकेड, वुमेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ द डिकेड और वुमेंस टी20 प्लेयर ऑफ द डिकेड अवॉर्ड से नवाजा गया था। उन्होंने अपना टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 1 फरवरी 2008 को किया था। उस मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ एलिसा पेरी ने 29 रन बनाने के अलावा चार विकेट भी चटकाए थे। तबसे लेकर अभी तक उन्होंने 126 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं।

एलिसा पेरी की खास बात ये है कि वो ऑस्ट्रेलिया के लिए इंटरनेशनल लेवल पर फुटबॉल भी खेल चुकी हैं। उन्होंने महज 16 साल की उम्र में फुटबॉल और क्रिकेट दोनों में अपना पर्दापण किया था। हालांकि इसके बाद उन्होंने क्रिकेट को आगे के लिए चुना।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता