Create

IPL जैसे एक और बड़े टी20 टूर्नामेंट का हुआ ऐलान, सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी खेलेंगे

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद, अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) अपना खुद का टी20 चैम्पियनशिप टूर्नामेंट आयोजित करेगा, इसकी घोषणा सोमवार (2 अगस्त) को की गई। टूर्नामेंट को प्रीमियर लीग टी20 (PL टी20) कहा जाएगा और इसे अगले साल जनवरी-फरवरी में छह टीमों के बीच खेला जाएगा।

छह टीमों में से कम से कम दो टीमें आईपीएल से होंगी। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार शाहरुख खान के स्वामित्व वाली नाइटराइडर्स फ्रेंचाइजी और जीएमआर दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक के टूर्नामेंट का हिस्सा होने की संभावना है, यह भी बताया गया है कि ईसीबी चेन्नई सुपकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के साथ भी बातचीत कर रहा है।

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात का पहला प्रीमियर लीग टी20 जनवरी और फरवरी 2022 में संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा। छह टीमों की शैली वाले टूर्नामेंट को यूएई के टोलरेंस और कॉ-एक्जिसटेंस मंत्रालय से भी मंजूरी मिल गई है। इसके बाद ही टूर्नामेंट के बारे में घोषणा की गई है।

आगे यूएई बोर्ड के बयान में कहा गया है कि नई लीग की खासियत यह है कि इसमें एक टीम में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी होंगे। लीग का यह अनूठा पहलू विश्व क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े नामों को आकर्षित करेगा और साथ ही आने वाले खिलाड़ियों को एक मंच और अंतरराष्ट्रीय अनुभव भी देगा।

टी20 लीग के हेड खाली अल जरुनी का कहना है कि हमारा मानना है कि हमने एक लोगो बनाया है जो यूएई की संस्कृति का सम्मान करता है और साथ ही हमारे खेल कौशल को भी दर्शाता है। हमें उम्मीद है कि यह लोगो दुनिया भर में क्रिकेट समुदाय, खिलाड़ियों और प्रशंसकों को एकजुट करने, उत्साहित करने और गर्व की भावना पैदा करने के अपने इच्छित उद्देश्य को पूरा करेगा।

यूएई की अपनी लीग का आयोजन होने की बातें पहले भी आई थी लेकिन बाद में इसमें ज्यादा प्रगति दिखी नहीं थी। आईपीएल टीमों के मालिकों के रूचि दिखाने के बाद शायद इस काम में तेजी आई है। वेस्टइंडीज में हो रही कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी आईपीएल मालिकों की तीन टीमों का नाम है। देखना होगा कि यूएई में आयोजन कैसा रहेगा।

Edited by निरंजन
Be the first one to comment