Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाये हैं

भारतीय टीम के लिए ओवल में कई बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया
भारतीय टीम के लिए ओवल में कई बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया
Prashant Kumar

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का इंग्लैंड दौरा (ENG vs IND) जारी है और इस दौरे में अभी तक दोनों टीमों के बीच बराबरी की लड़ाई देखने को मिली है। नॉटिंघम टेस्ट के बारिश के कारण ड्रॉ होने के कारण उसका नतीजा नहीं निकला था लेकिन लॉर्ड्स और लीड्स में हमें दोनों टीमों के बीच बराबर की प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। लॉर्ड्स में भारत ने मैच के आखिरी दिन दबदबा बनाया तो लीड्स में इंग्लैंड ने पूरे मैच में खुद को बेहतर साबित किया। दोनों टीमों के बीच सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर है और सीरीज का चौथा टेस्ट मैच ओवल में कल (2 सितम्बर) से खेला जाएगा।

ओवल का मैदान भारत के लिए हमेशा ही चुनौतीपुर्ण साबित हुआ है। पिछली बार जब इन दोनों ने इस मैदान पर टेस्ट मैच खेला था तो भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि यह मैदान स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होता है, ऐसे में भारत जरूर सीरीज के चौथे मैच में दो स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति अपना सकता है।

ओवल के मैदान पर भारत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है। टीम ने इस मैदान पर 13 मैचों में मात्र एक मैच जीतने में कामयाबी हासिल की है। कल इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच एक बार फिर भिड़ंत होगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाये हैं।

#3 रवि शास्त्री (253 रन)

रवि शास्त्री इस समय टीम इंडिया के साथ हेड कोच की भूमिका में हैं
रवि शास्त्री इस समय टीम इंडिया के साथ हेड कोच की भूमिका में हैं

भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच और पूर्व भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री ओवल के मैदान पर भारत के लिए टेटस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। शास्त्री ने इस मैदान पर 2 टेस्ट मैचों की 3 पारियों में 84.33 की औसत से 253 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक बनाया है तथा उनका सर्वाधिक स्कोर 187 रन है।

#2 सचिन तेंदुलकर (272 रन)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

पूर्व भारतीय बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी ओवल के मैदान पर भारत के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। सचिन ने भारत के लिए ओवल में 4 टेस्ट मैच खेले हैं। इन टेस्ट मैचों की 6 पारियों में तेंदुलकर ने 45.33 की औसत से 272 रन बनाये हैं। हालांकि सचिन के बल्ले से इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट शतक नहीं निकला। इस मैदान पर तेंदुलकर का सर्वाधिक स्कोर 91 रन है।

#1 राहुल द्रविड़ (443 रन)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ अक्सर विदेशों में अपने बल्ले से कमाल की बल्लेबाजी करते थे। कुछ ऐसा ही उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल के मैदान में किया है। राहुल द्रविड़ टेस्ट प्रारूप में ओवल में भारतीय टीम के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज है। इस दिग्गज ने इस मैदान पर 110.75 की बेहतरीन औसत से 443 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने दो शतक तथा एक अर्धशतक बनाया है। इसके अलावा उनका इस मैदान पर सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 217 रन है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...