Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर सर्वाधिक टेस्ट विकेट लिए हैं 

वीनू मांकड़ और लाला अमरनाथ ने इस मैदान पर गेंद के साथ छाप छोड़ी है
वीनू मांकड़ और लाला अमरनाथ ने इस मैदान पर गेंद के साथ छाप छोड़ी है

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड दौरे (ENG vs IND) पर है। अब तक चार मैचों की समाप्ति तक भारत सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाये हुए है। पहला मैच ड्रॉ रहने के बाद भारत ने लॉर्ड्स में दूसरे मुकाबले को अपने नाम किया और लीड्स में खेले गए तीसरे मैच में भारत को पारी से हार झेलनी पड़ी। वहीं ओवल में भारत ने शानदार वापसी करते हुए सीरीज में बढ़त बना ली है। अब दोनों ही टीमें ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर जीतने के इरादे से उतरना चाहेंगी।

इंग्लैंड के लिए सीरीज बचाने का यह अंतिम मौका होगा, वहीं भारतीय टीम की पूरी कोशिश होगी कि इंग्लैंड इस मुकाबले में जीत दर्ज ना कर पाए। अगर इंग्लैंड की टीम सीरीज में हार से बचना चाहती है तो उसे किसी भी सूरत में इस मैच को जीतना होगा। वहीं भारत इस मैच को जीत कर एक यादगार सीरीज जीत हासिल कर सकता है। हालांकि अगर भारत मैच ड्रॉ कराने में भी सफल रहता है, तब भी सीरीज में भारतीय टीम की ही जीत होगी। अब तक इस सीरीज में भारतीय गेंदबाजों ने काफी प्रभावित किया हैं। ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर भी उनसे वैसी ही शानदार गेंदबाजी की उम्मीद रहेगी। आइए इसी क्रम में उन 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने टेस्ट में ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर सर्वाधिक टेस्ट विकेट लिए हैं

#3 लाला अमरनाथ (8)

लाला अमरनाथ मध्यम गति के गेंदबाज थे
लाला अमरनाथ मध्यम गति के गेंदबाज थे

लाला अमरनाथ को भारत के लिए पहला टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज के तौर पर याद किया जाता है। वह एक शानदार खिलाड़ी थे, जो गेंद और बल्ले दोनों के साथ योगदान देने में सक्षम थे। अमरनाथ ने ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर गेंद के साथ अच्छा करने में कामयाबी हासिल की थी। अमरनाथ ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने इस मैदान पर एक मैच खेला है, जिसमें 8 विकेट चटकाए थे। इस मैदान पर उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा एक पारी में 96 रन देकर 5 विकेट रहा।

#2 सैयद आबिद अली (8)

सैयद आबिद अली
सैयद आबिद अली

सैयद आबिद अली एक शानदार ऑलराउंडर थे। इनके बारे में कहा जाता हैं कि अगर वह 20 साल बाद पैदा होते तो एक बड़ा सितारा बनकर उभरते। दरअसल, आबिद अली वनडे मैचों के लिए बने थे। मगर जब तक वनडे मैचों की शुरुआत हुई अली का करियर आखिरी दौर में था। उन्होंने भारत के लिए 29 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया, जिसमें उन्होंने 1018 रन बनाए और 47 विकेट लिए। अली ने इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर दो मैच खेले हैं, जिसमें 8 विकेट चटके। इस मैदान पर उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 64 रन देकर 4 विकेट लेना रहा।

#1 वीनू मांकड़ (9)

वीनू मांकड़
वीनू मांकड़

वीनू मांकड़ भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक थे। उन्होंने अपने करियर में भारत के लिए कुल 44 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने बल्लेबाजी में 2109 रन बनाए और गेंदबाजी में 162 विकेट चटकाए। इंग्लैंड के खिलाफ उनका रिकॉर्ड और भी शानदार रहा हैं। वह ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय हैं। उन्होंने इस मैदान में पर कुल 2 मैच खेले हैं, जिसमें वह 9 विकेट लेने में सफल रहें। वह इस मैदान पर पारी में 5 विकेट भी ले चुके हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment