Create

3 भारतीय खिलाड़ी जो चौथे टेस्ट में इशांत शर्मा की जगह ले सकते हैं 

इशांत शर्मा मौजूदा सीरीज में प्रभावपूर्ण प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं
इशांत शर्मा मौजूदा सीरीज में प्रभावपूर्ण प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज (ENG vs IND) के तीसरे टेस्ट में हेडिंग्ले के मैदान पर भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की गेंदबाजी भी कहीं न कहीं कमजोर नजर आई और गेंदबाजी की सबसे कमजोर कड़ी अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) साबित हुए। एक तरफ दूसरे छोर से भारतीय गेंदबाज कहीं ना कहीं दबाव बना रहे थे तो दूसरी तरफ इशांत शर्मा लगातार रन दे रहे थे और वह सफलता भी हासिल करने में नाकाम साबित हो रहे थे। हेडिंग्ले टेस्ट की दोनों पारियों में इशांत शर्मा को एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ। इसके अलावा वह पूरी तरह से मैच में फिट भी नजर नहीं आ रहे थे।

ऐसे में सवाल खड़ा हो गया है कि इशांत शर्मा को चौथे टेस्ट मैच में भी खिलाया जाना चाहिए या फिर उनको बाहर कर किसी अन्य गेंदबाज को शामिल किया जाना चाहिए। इशांत शर्मा नॉटिंघम टेस्ट में चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाए थे लेकिन इसके बाद उन्होंने लॉर्ड्स में वापसी की और मैच में कुल 5 विकेट चटकाए। हालांकि हेडिंग्ले टेस्ट में बिल्कुल भी लय में नजर नहीं आये और मैच में 22 ओवर की गेंदबाजी की और 92 रन खर्च किए तथा एक भी सफलता उनको नहीं मिली। ऐसे में ओवल टेस्ट में जरूर भारत इस तेज गेंदबाज को बाहर किसी अन्य गेंदबाज को मौका दे सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो इशांत शर्मा को चौथे टेस्ट मैच में रिप्लेस कर सकते हैं।

3 भारतीय खिलाड़ी जो चौथे टेस्ट में इशांत शर्मा की जगह ले सकते हैं

#3 उमेश यादव

उमेश यादव काफी समय से प्लेइंग XI में मौके की तलाश में हैं
उमेश यादव काफी समय से प्लेइंग XI में मौके की तलाश में हैं

कुछ समय पहले तेज गेंदबाज उमेश यादव टेस्ट में विराट कोहली के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अहम सदस्य हुआ करते थे और उन्हें नियमित रूप से मैच खेलने को मिलते थे। हालांकि बीच में उनके प्रदर्शन में गिरावट तथा शार्दुल और सिराज के अच्छा करने की वजह से इस गेंदबाज को अब प्लेइंग XI में जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

हालांकि विराट कोहली चाहे तो ओवल टेस्ट में उमेश यादव को आजमा सकते हैं। उमेश के पास गति भी और स्विंग कराने की काबिलियत भी है। ऐसे में इशांत शर्मा जैसे अनुभवी गेंदबाज को रिप्लेस करने के लिए अनुभवी उमेश भी एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

#2 शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर इस सीरीज में एक मैच खेल चुके हैं
शार्दुल ठाकुर इस सीरीज में एक मैच खेल चुके हैं

इशांत शर्मा को रिप्लेस करने की लिस्ट में शार्दुल ठाकुर का भी नाम शामिल है। शार्दुल भी एक स्विंग गेंदबाज हैं और इसके अलावा इनके पास बल्ले से भी अच्छा करने की क्षमता है, जिसका उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में भरपूर नमूना पेश किया था। शार्दुल ठाकुर इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में खेले थे लेकिन लॉर्ड्स टेस्ट के पहले वो चोटिल हो गए थे और इन्हीं की जगह इशांत को शामिल किया गया था। हालांकि अब शार्दुल फिट हो चुके हैं तथा इशांत के औसत प्रदर्शन के बाद प्लेइंग XI में एक बार फिर इन्हें मौका दिया जा सकता है।

#1 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अभी तक इस सीरीज में एक भी मैच नहीं खिलाया गया है और कप्तान विराट कोहली को इस कारण आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा है। हालांकि अब सभी को उम्मीद है कि अगले मैच में इशांत को बाहर कर अश्विन को टीम में खिलाया जायेगा। ओवल के मैदान में स्पिन गेंदबाजों के लिए मदद रहती है, ऐसे में अश्विन एक अहम भूमिका निभाते हुए नजर आ सकते हैं। उन्होंने काउंटी चैंपियनशिप में सरे के लिए खेलते हुए इसी मैदान में एक पारी में छह विकेट चटकाए थे। ऐसे में अगर इशांत को बाहर किया जाता है तो अश्विन, उन्हें रिप्लेस करने के सबसे बड़े दावेदार होंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment