Bazball क्या है और किस क्रिकेट स्टाइल के लिए यह नाम पड़ा?

England v India - Fifth LV= Insurance Test Match: Day Three
England v India - Fifth LV= Insurance Test Match: Day Three

इंग्लैंड (England) और भारत (India) के बीच चल रहे पांचवें टेस्ट मैच में Bazball क्रिकेट की काफी चर्चा हो रही है। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज के दौरान भी कुछ ऐसा ही देखा गया था। हालांकि इस शब्द को सुना सभी ने है लेकिन कई लोग नहीं जानते कि यह क्या है और क्यों इसका उपयोग किया जा रहा है।

Bazball एक ऐसा शब्द है जो न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी और इंग्लैंड के वर्तमान कोच ब्रेंडन मैकलम ने गढ़ा है। इसे विपक्षी टीम के ऊपर आक्रमण करते हुए क्रिकेट खेलने के लिए उपयोग में लिया जाता है। जब कोई खिलाड़ी सिर्फ आक्रमण करते हुए रन बनाने के लिए जाता है, तो इसे Bazball क्रिकेट नाम दिया गया है।

इंग्लैंड की टीम से इस तरह का खेल जॉनी बेयरस्टो के बल्ले से देखने को मिल रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने इस तरह की बैटिंग करते हुए दो शतक जमाए थे। भारत के खिलाफ मैच की पहली पारी में बेयरस्टो ने शुरुआत में धीमा खेलने के बाद यही तरीका अपनाया और तेजी से बैटिंग करते हुए इंग्लैंड की टीम को मजबूती प्रदान की।

टेस्ट क्रिकेट में तेज बल्लेबाजी की परम्परा विकसित होते हुए देखी जा सकती है। इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में ऋषभ पन्त ने भी कुछ इसी तरह की बल्लेबाजी की थी। पन्त ने 111 गेंदों का सामना करते हुए 146 रनों की पारी खेली थी। टीम इंडिया को मजबूत स्कोर तक लेकर जाने में पन्त का अहम योगदान रहा था। उनका साथ रविन्द्र जडेजा ने भी दिया। जडेजा ने भी शतक जमाया था।

जॉनी बेयरस्टो ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान तूफानी बल्लेबाजी कर दो शतकीय पारियां खेली थी। इसके अलावा एक बार उन्होंने नाबाद अर्धशतक भी जमाया था।

Quick Links

Edited by निरंजन