COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

2012 से इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक के साथ शुरुआती सांझेदारों की फ़ेहरिस्त

17   //    10 Jul 2018, 06:05 IST

किसी भी टीम के लिए अच्छे सलामी बल्लेबाज़ों का होना बेहद अहम होता है। सलामी बल्लेबाज टीम के लिए अच्छे स्कोर की नींव रखते हैं और टीम की हार या जीत काफी हद तक सलामी बल्लेबाज़ों के प्रदर्शन पर निर्भर करती है।

इंग्लैंड टीम में हमेशा तकनीकी रूप से सक्षम और शानदार सलामी बल्लेबाज़ रहे हैं। वर्तमान में, एलेस्टेयर कुक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज़ हैं और उन्होंने अपनी 282 पारियों में 45.66 की औसत से शानदार 12,145 रन बनाए हैं। हालांकि, वर्ष 2012 में एंड्रयू स्ट्रॉस के संन्यास के बाद इंग्लैंड एक अदद सलामी बल्लेबाज़ की कमी से जूझ रहा है। कुक के पिछले 6 वर्षों में 12 साझेदार रहे लेकिन ऐसा लगता है शायद कोई भी एंड्रयू स्ट्रॉस की जगह नहीं ले सकता। तो आइये इस लेख में हम उन 12 सलामी बल्लेबाज़ों पर एक नज़र डालें जो स्ट्रॉस के टीम से जाने के बाद एलेस्टेयर कुक के साझेदार रहे है।

निक कॉम्प्टन




 

2012 के कठिन भारत दौरे में मेहमान टीम ने विजय प्राप्त की थी। उस दौरे में युवा खिलाड़ी निक कॉम्प्टन अपने कप्तान एलेस्टेयर कुक की उम्मीदों पर खरे उतरे और दोनों ने सलामी जोड़ी के रूप में टीम को अच्छी शुरुआत दी।

कुक और कॉम्प्टन ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 123 रन जोड़े, हालांकि, भारत ने यह मैच जीता था। लेकिन मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड विजयी हुआ था। उस मैच में कुक और कॉम्प्टन ने क्रमशः 66 और 58 * बनाकर टीम को मजबूत शुरुआत दी थी। इसके बाद कोलकाता में हुए तीसरे टेस्ट में दोनों ने पहली विकेट के लिए 165 जोड़कर अपनी टीम को मैच और सीरीज़ में जीत दिलाई थी।

कॉम्प्टन ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया और ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड ने स्ट्रॉस का विकल्प ढूंढ लिया है। लेकिन न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज़ में वह अपने फॉर्म को बरकरार नहीं रख सके और अंततः उन्हें टीम से बाहर बैठना पड़ा।

2017 में कॉम्प्टन ने इंग्लैंड टीम में वापसी की और 6 टेस्ट खेले। हालांकि, उन्होंने अपनी 11 पारियों में केवल 296 रन बनाए, नतीजतन उन्हें टीम से फिर से बाहर कर दिया गया। उसके बाद से वह टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं।
1 / 11 NEXT
Advertisement
Fetching more content...