Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

England vs India, 1st Test: चौथे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

FEATURED WRITER
57   //    04 Aug 2018, 21:47 IST

इंग्लैंड ने एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को 31 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। चौथे दिन जीत के लिए 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम लंच से पहले 162 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड के सैम करन को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। उन्होंने दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने के अलावा टेस्ट में 5 विकेट लिए।

आइये नज़र डालते हैं चौथे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र:

# इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हराया और रनों के मामले में यह भारत की चौथी सबसे छोटी और इंग्लैंड के खिलाफ सबसे छोटी हार है। रनों के मामले में भारत की सबसे नजदीकी हार का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ है, जब 1999 में उन्हें चेन्नई में 12 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

# भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर रनों के मामले में यह भारत की दूसरी सबसे छोटी हार है। रिकॉर्ड 16 रनों का है, जो भारत ने 1977-78 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में बनाया था।

# 1962 से अभी तक कोई भी एशियाई टीम एजबेस्टन में इंग्लैंड को नहीं हरा पाई है।

# विराट कोहली (149 और 51) ने टेस्ट क्रिकेट में 11वीं बार मैच में 200 रन बनाये और इस मामले में सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ (10) का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा।

# टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में स्टुअर्ट ब्रॉड (419) अब 12वें स्थान पर हैं। उन्होंने हरभजन सिंह (417) का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके अलावा जेम्स एंडरसन 544 विकेटों के साथ पांचवें स्थान पर मौजूद हैं।

# विराट कोहली के अलावा सिर्फ हार्दिक पांड्या (53, 22 एवं 31) ही भारत की तरफ से इस टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर 50 का आंकड़ा पार कर सके।

# एजबेस्टन टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 7 और बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 6 विकेट
लिए।

# विराट कोहली ने मैच का एकमात्र शतक लगाया। इसके अलावा इंग्लैंड की तरफ से तीन अर्धशतक (जो रुट, जॉनी बैर्स्टो और सैम करन) लगे।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...